Breaking News

क्या फूड फोर्टिफिकेशन, पोषण की कमी का नया रामबाण इलाज है ?

इसका उद्देश्य आपूर्ति किए जाने वाले खाद्यान्न की पोषण गुणवत्ता में सुधार करना तथा न्यूनतम जोखिम के साथ उपभोक्ताओं को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करना है। यह आहार में सुधार और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी का निवारण करने हेतु एक सिद्ध, सुरक्षित और लागत प्रभावी रणनीति है। क्या फूड फोर्टिफिकेशन, पोषण की कमी का नया रामबाण इलाज है ? यह पोषण सुरक्षा के लिए कोई चमत्कारिक उपाय नहीं हैं। लेकिन कुछ लोग अनुभव के आधार पर एनीमिया और पोषण संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए फोर्टिफिकेशन को एक चमत्कार के रूप में पेश करते रहे हैं। दरअसल यह एक क्लिनिकल दृष्टिकोण है। इसे बड़े पैमाने पर लागू नहीं किया जा सकता और न ही किया जाना चाहिए।

फूड फोर्टिफिकेशन से तात्पर्य खाद्य पदार्थों में एक या अधिक सूक्ष्म पोषक तत्वों की जानबूझकर की जाने वाली वृद्धि से है जिससे इन पोषक तत्वों की न्यूनता में सुधार या निवारण किया जा सके तथा स्वास्थ्य लाभ प्रदान किया जा सके.पर इसके माध्यम से केवल एक सूक्ष्म पोषक तत्त्व के संकेन्द्रण में वृद्धि हो सकती है (उदाहरण के लिए नमक का आयोडीकरण) अथवा खाद्य-सूक्ष्म पोषक तत्वों के संयोजन की एक पूरी शृंखला हो सकती है. यह कुपोषण की समस्या का समाधान करने के लिए संतुलित और विविधतापूर्ण आहार का प्रतिस्थापन नहीं है।

06 दिसम्बर, पुण्यतिथि विशेष: यदि आज आंबेडकर होते तो उनका नजरिया क्या होता?

ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2021 में भारत 116 देशों में से 101वें स्थान पर है, जिसमें 15.3% कुपोषित आबादी, स्टंटेड बच्चों (30%), और वेस्टेड बच्चों (17.3%) का उच्चतम अनुपात है। चावल, दूध और नमक जैसे प्रमुख खाद्य पदार्थों में आयरन, आयोडीन, जिंक, विटामिन ए और डी जैसे प्रमुख विटामिन और खनिजों को शामिल करना फोर्टिफिकेशन है, ताकि उनकी पोषण सामग्री में सुधार हो सके। कुछ पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ महंगे हो सकते हैं। उदा. मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक बड़ा स्रोत है, लेकिन नियमित रूप से खरीदना बहुत महंगा हो सकता है। अंडे, दूध और अन्य उत्पादों को ओमेगा-3 फैटी एसिड से फोर्टिफाइड किया जा सकता है। इन उत्पादों की कीमत अक्सर कम होती है और फिर भी इनका समान पोषण मूल्य होता है।

जैसा कि राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण-5 के आंकड़ों में है, हर दूसरी भारतीय महिला #एनीमिक है, हर तीसरा बच्चा नाटा और #कुपोषित है, और हर पांचवां बच्चा कमजोर है। फोलिक एसिड कई गढ़वाली उत्पादों में जोड़ा जाता है। गर्भावस्था के दौरान यह जन्म दोषों के जोखिम को कम करता है।

बाजरा : पोषण का पावर हाउस

यह भोजन की विशेषताओं जैसे स्वाद, सुगंध या भोजन की बनावट को नहीं बदलता है। इसे जल्दी से लागू किया जा सकता है और साथ ही अपेक्षाकृत कम समय में स्वास्थ्य में सुधार के परिणाम भी दिखा सकते हैं। चूँकि पोषक तत्वों को व्यापक रूप से खाए जाने वाले मुख्य खाद्य पदार्थों में जोड़ा जाता है, इसलिए फोर्टिफिकेशन आबादी के एक बड़े हिस्से के स्वास्थ्य में सुधार करने का एक शानदार तरीका है, जो आर्थिक रूप से वंचित लोगों के लिए सुरक्षित और पौष्टिक भोजन तक पहुंच नहीं है।

यह लोगों को पोषक तत्व पहुंचाने का एक सामाजिक-सांस्कृतिक रूप से स्वीकार्य तरीका है क्योंकि इसमें खाने की आदतों या व्यवहार में किसी बदलाव की आवश्यकता नहीं होती है। पोषण के दिग्गजों के अनुसार, फूड फोर्टिफिकेशन, कई सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए एक लागत प्रभावी पूरक रणनीति है। सावधानियों के साथ किया गया हस्तक्षेप, कुपोषण के मुद्दे की कुंजी है जिससे देश लगातार जूझ रहा है।

       डॉ. सत्यवान ‘सौरभ’

सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी का नियंत्रण भूख और कुपोषण से लड़ने के समग्र प्रयास का एक जरूरी हिस्सा है. भारत एनीमिया और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए कई तरह की रणनीतियों को लागू कर रहा है जिसमें आयरन-फोलिक एसिड पूरकता, विटामिन ए पूरकता, डायटरी डायवर्सिटी को प्रोत्साहित करने के लिए न्यूट्रिशनल हेल्थ एजुकेशन और अन्य शामिल हैं. हालांकि, एनीमिया का लेवल उच्च बना हुआ है. इसलिए, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के कंट्री डायरेक्टर बिशो परजुली ने बताया कि इसके लिए फूड फोर्टिफिकेशन जैसी रणनीतियों की शुरूआत की जरूरत है जो दुनिया के अन्य हिस्सों में साक्ष्य आधारित, आजमाई और परखी गई हैं। 3फोर्टिफाइड फूड्स कई कमियों के जोखिम को कम करने में भी बेहतर होते हैं जो फूड सप्लाई में मौसमी कमी या खराब गुणवत्ता वाली #डाइट के परिणामस्वरूप हो सकते हैं. ये बच्चों की वृद्धि और विकास के लिए के साथ फर्टिलाइज उम्र की महिलाओं के लिए भी जरूरी होते हैं, जिनकी पर्याप्त पोषक तत्वों के साथ गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान जरूरत होती है. फोर्टीफिकेशन स्तन के दूध में विटामिन की मात्रा बढ़ाने और इस प्रकार प्रसवोत्तर महिलाओं और शिशुओं में सप्लीमेंटेशन की जरूरत को कम करने का एक बेहतरीन तरीका हो सकता है।

इसका उद्देश्य आपूर्ति किए जाने वाले खाद्यान्न की पोषण गुणवत्ता में सुधार करना तथा न्यूनतम जोखिम के साथ उपभोक्ताओं को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करना है। यह आहार में सुधार और सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी का निवारण करने हेतु एक सिद्ध, सुरक्षित और लागत प्रभावी रणनीति है। क्या फूड फोर्टिफिकेशन, #पोषण की कमी का नया रामबाण इलाज है ? यह पोषण सुरक्षा के लिए कोई चमत्कारिक उपाय नहीं हैं। लेकिन कुछ लोग अनुभव के आधार पर एनीमिया और पोषण संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए फोर्टिफिकेशन को एक चमत्कार के रूप में पेश करते रहे हैं। दरअसल यह एक क्लिनिकल दृष्टिकोण है। इसे बड़े पैमाने पर लागू नहीं किया जा सकता और न ही किया जाना चाहिए।

दिल्ली मेट्रो में एक नयी तस्वीर…टिफिन बॉक्स से…

About Samar Saleel

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...