Breaking News

हाइपरटेंशन और दिल के रोगों से आपको मुक्ति दिलाएगी ये चीज़, डाइट में करें शामिल

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो डाइनिंग टेबल पर ‘लौकी की सब्जी’ देखकर दुखी हो जाते हैं तो आपके लिए हम यहां एक रेसिपी लेकर आए हैं. अगर हम बारीकी से देखें, तो शायद ही कुछ लोग हैं, जिन्हें लौकी (Lauki) पसंद होती है.

आप इसे पसंद करते हैं या नहीं, लॉकी से बचना असंभव है! लौकी को बोतल लौकी या घिया के रूप में भी जाना जाता है, यह भारतीय डिशेज में एक विशेष स्थान रखती है और इसे स्वास्थ्यप्रद सब्जियों में से एक माना जाता है. यह सभी को पता है कि लौकी को विभिन्न रूपों में परोसा जा सकता है. लौकी का जूस  से लेकर हलवे तक, लेकिन आप लौकी के छिलकों (Lauki Peels) के साथ क्या करते हैं? सबसे आम जवाब ‘कूड़ेदान में फेंक देना’ होगा.

लौकी की सब्जी

लौकी परिवार की सब्जियां जैसे कद्दू, खीरा, स्क्वैश, लूफा और तरबूज कैलोरी में काफी कम हैं। विटामिन ए से भरपूर, यह शरीर के चयापचय दर को बनाए रखते हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं।

खट्टे फल
खट्टे फल कैलोरी में बहुत कम होते हैं, यही वजह है कि संतरा, नींबू, बेरीज जैसी चीजें वजन कम करने के इच्छुक लोगों के लिए बेहतर विकल्प हैं। विटामिन सी और फाइबर से भरपूर यह चीजें आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखती हैं और आपको लंबे समय तक तृप्त रखती हैं।

हरी चाय
एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर, ग्रीन टी प्रतिरक्षा को बढ़ाने और शरीर को विभिन्न संक्रमणों से बचाने में काफी मदद करती है। इसे एंटीऑक्सिडेंट के रूप में भी जाना जाता है। यह फैट बर्न करने में मदद करती है और चयापचय को काफी हद तक बढ़ाती है।

About News Room lko

Check Also

रोटी और सब्जी की जगह बच्चों को खिलाएं साबूदाना, यहाँ जानिए इससे होने वाले कुछ लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें बढ़ते हुए बच्चों को कुछ ऐसी चीजें खिलानी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *