Breaking News

पूर्वजों का सम्मान हम सभी का कर्तव्य : राजेंद्र मौर्य

• बाबू मयन बहादुर सिंह की जयंती पर काव्य समारोह का आयोजन

• बाबू मयन बहादुर सामाजिक सरोकार के अग्रदूत

• प्रेरणादायी व्यक्तित्व की चर्चा समाज में सदैव होनी चाहिए

प्रतापगढ़। शिक्षक व पत्रकार स्व बाबू मयन बहादुर सिंह की 94वीं जयंती सामाजिक सरोकार पखवाड़ा के रूप में धूमधाम से मनाई गई। कार्यक्रम के समापन पर काव्य समारोह का आयोजन सहोदरपुर पूर्वी में किया गया। सर्वप्रथम बाबू मयन बहादुर सिंह के चित्र पर समारोह में उपस्थित गणमान्य जनों ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए उसके पश्चात वीणापाणिन मां सरस्वती के चित्र पर पुष्प अर्पित कर दीप प्रज्वलन के साथ शिव प्रकाश सेनानी ने काव्य समारोह का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अतिथि गणों शिव प्रकाश सेनानी, श्रद्धा सिंह, सुरेश सिंह, केके सिंह कृष्णा, डीपी इंसान, समाज शेखर को बैच लगाकर, पुष्पगुच्छ एवं अंग वस्त्र देकर स्वागत किया गया। सदर विधायक राजेंद्र मौर्य बाबूजी को याद करते हुए कहा कि बाबू जी से मिलने का सौभाग्य उन्हें कई बार प्राप्त हुआ, उनका सानिध्य सदैव सामाजिक सरोकार के उत्थान के लिए प्रेरणा से भर देता था। हमें ऐसे महापुरुषों का सम्मान, उन्हें याद करने का अवसर बार-बार खोजते रहना चाहिए। ऐसा करना समाज को सदैव सकारात्मक दिशा की ओर ले जाएगा।

प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने को सहकारिता में जनभागीदारी और लोगों के स्वावलंबन से साकार किया जा सकता है – भूपेंद्र सिंह चौधरी

सामाजिक कार्यकर्ता समाज शेखर ने कहा कि सहोदरपुर सोमवंशीय राज परिवार का अभिन्न भू-भाग है। 1904 के प्रतापगढ़ गजेटियर में उल्लेखित है कि सन् 1354 में राजा कान्ह देव के चार पुत्रों में दूसरे पुत्र कांह सिंह के चार पुत्रों के प्रतिनिधित्व में कमईपुर, अचलपुर, सहोदरपुर तथा एक मुफरीद रियासत अजगरा का कुछ हिस्सा था। इस प्रकार यह अत्यंत प्राचीन महत्व का स्थान है और उसी परिवार के बाबू मयन बहादुर सिंह देश व समाज के समक्ष एक जिम्मेदार नागरिक, शिक्षाविद व सेवक हुए, उनकी जयंती समारोह ने इस स्थान को पुनर्जागृत किया है।

कवि गणों में डॉ श्याम, आचार्य अनीश देहाती, नरकंकाल, परवाना, सुनील प्रभाकर, डा अनुज नागेन्द्र, मंजुल, अर्चना सिंह, राजेन्द्र प्रसाद पाण्डेय, सर्वेश सिंह ने अपने काव्य के माध्यम से काव्य समारोह में उपस्थित लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। काव्य समारोह में आए सभी व्यक्तियों का श्याम नारायण सिंह ने साधुवाद ज्ञापित किया।

सामाजिक सरोकार पखवाड़े के संयोजक पंकज सिंह ने लोगों के सहयोग के लिये अपना आभार व्यक्त किया। काव्य समारोह के दौरान मुख्य रूप से आत्म प्रकाश दुबे, सभासद विनय सिंह भोला, श्याम सुन्दर टाऊ, डा शिवानी मातन हेलिया, इंद्रदेव, कन्हैयालाल, सुरेन्द्र सिंह, भूपेन्द्र सिंह, विनोद सिंह, एबी सिंह, ताहिर, भरतलाल, सर्वजीत उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...