Breaking News

रसोई में मिलने वाला ये मसाला आपकी इन सभी बीमारियों का है रामबाण इलाज, जानिये कैसे

तेज पत्ता एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है। तेजपत्ते का इस्तेमाल ज्यादातर भारतीय पकवानों में किया जाता है। मसाले के तौर पर इस्तेामल होने वाली इन पत्तियों में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। तेज पत्ते को सेहत के लिए भी गुणकारी माना जाता है और इसे खाने से कई प्रकार के रोग सही हो जाते हैं। आपने अक्सर देखा होगा कई लोग तेज पत्ते की चाय पीना भी पसंद करते है। गुणों के आधार पर इसकी चाय सेहत के लिए उत्तम मानी जाती है। इसकी चाय या काढ़ा पीने से शरीर में मौजूद कई रोग दूर हो जाते है।

भारतीय रसोई घर (में उपयोग किए जाने वाले मसाले बहुत सारी बीमारियों में रामबाण इलाज का काम भी करते है। रसोई में रखे खाने के मसाले के रूप में प्रयोग होने वाला तेजपत्ता साधारण जुकाम से लेकर खतरनाक किडनी और दिल तक की बीमारी में फायदेमंद है। दादी-नानी द्वारा बताए नुस्खों को यदि याद करें तो पाएंगे कि रसोई दवाओं का भंडार है। तेजपत्ता की बात करें तो यह त्वचा को निखार कर अपने नाम के ही अनुरूप तेज भी लाता है। जाहिर सी बात है, जब चेहरे पर तेज होगा तो आप सुंदर भी लगेंगे या लगेंगी।

तेजपत्ते के तेल में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी लाभप्रद होते हैं। इस तेल से कई प्रकार के ऑयनमेंट बनते हैं और इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगस गुण होते हैं। तेजपत्ता कॉपर, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन से भरा होता है। इतना ही नहीं ये एंटीऑक्सीडेंट्स भी होता है जो कई रोगो में लाभ पहुँचता है। तो आइये जानते है, तेज पत्ते के प्रयोग से क्या लाभ होता है।

तेजपत्ते का काढ़ा बनाने की विधि और प्रयोग

Loading...

सिर दर्द से मिले आराम

अधिक तनाव लेने से कई बार सिर में दर्द होने लग जाता है। सिर में दर्द होने पर आप तेज पत्ते का काढ़ा बनाकर पी लें। ये काढ़ा पीने से सिर का दर्द फौरान सही हो जाएगा। सिर दर्द के अलावा पेट में दर्द होने पर भी अगर तेज पत्ते का काढ़ा पीया जाए तो पेट दर्द से तुरंत आराम मिल जाता है।

उल्टी में लाभदायक

मन खराब होना, जी मचलाना या फिर उल्टी का लगातार आना, इस सबमे तेज पत्ते का काढ़ा अत्यंत लाभ पहुंचाता है। काढ़ा पीने से आपका मन सही हो जाएगा। ध्यान दे, गर्भबती महिलाये इसका प्रयोग डॉक्टर की देखरेख में ही करे। डॉक्टर की सलाह के बिना गर्भबती महिलाओ को इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। अगर किसी ब्यक्ति को पेट दर्द की शिकायत है, तो बह इसका प्रयोग कर लाभ ले सकता है।

Loading...

About News Room lko

Check Also

शरीर के वजन को कम करने करना चाहते है तो जरुर करे इस भारतीय मसाले का सेवन

वर्तमान समय में गलत खानपान का इस्तेमाल और बदलती जीवनशैली के कारण हमारे शरीर का ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *