Breaking News

स्किन के लिए भी फायदेमंद है ओट्स, जानिए कैसे…

जब भी हेल्दी ईटिंग की बात होती है तो ओट्स का नाम जरूर लिया जाता है। आप इसे अपने नाश्ते से लेकर दिन के किसी भी मील में बेझिझक होकर शामिल कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ओट्स आपकी हेल्थ के साथ−साथ स्किन के लिए भी उतना ही फायदेमंद है। अगर आप ओट्स की मदद से फेसपैक बनाकर स्किन पर अप्लाई करती हैं तो इससे कई तरह की स्किन प्राब्लम्स से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं ओट्स से बनने वाले फेसपैक के बारे में−

बादाम व ओट्स पैक
अगर आपको टैनिंग हो गई है और आप अपनी स्किन को डी−टैन करने के साथ−साथ ब्राइटन भी करना चाहती हैं तो इस पैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बादाम को क्रश करके उसमें दूध मिक्स करें। अब आप इसमें ओटमील डालकर फिर से मिक्स करें। अब इसे चेहरे पर लगाकर दस से पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में पानी की मदद से चेहरे को वॉश करें।

बेसन व ओट्स पैक
अगर आप अपनी स्किन को क्लीन करने के साथ−साथ स्मूद भी बनाना चाहती हैं तो ओट्स में बेसन मिक्स करना अच्छा रहेगा। इसके लिए एक टेबलस्पून बेसन लेकर उसमें एक टेबलस्पून ओट्स, एक टीस्पून शहद व गुलाब जल डालकर अच्छी तरह मिक्स करें। अब इस पैक को चेहरे पर लगाकर सूखने दें। अंत में पानी की मदद से स्किन को साफ करें और फिर स्किन को मॉइश्चराइज करें।

शहद व ओट्स
अगर आप अपनी डाई स्किन के कारण परेशान रहती हैं तो ओट्स के साथ शहद मिलाया जा सकता है। इसके लिए आप दो टेबलस्पून ओट्स लेकर उसमें एक टेबलस्पून शहद व दो टेबलस्पून कच्चा दूध डालकर मिक्स कर सकते हैं। अब आप इस पैक को चेहरे पर लगाकर नेचुरली सूखने दें। करीबन 15 मिनट बाद आप स्किन को क्लीन करके उसे मॉइश्चराइज करें।

नींबू व ओट्स
रूखी स्किन की तरह ही ऑयली स्किन के लिए भी ओट्स काफी अच्छे माने जाते हैं। इसके लिए आप दो टेबलस्पून ओट्स डालकर उसमें आधा नींबू का रस व थोड़ा ऑलिव ऑयल डालें। अब इस ओटमील पैक को चेहरे पर लगाकर करीबन दस मिनट के लिए छोड़ दें। अंत में ठंडे पानी से स्किन को साफ करें।

मुल्तानी मिट्टी व ओट्स
इस पैक को बनाने के लिए दो टेबलस्पून ओट्स लेकर उसमें दो टेबलस्पून मुल्तानी मिट्टी, आधा नींबू व दूध या गुलाब जल मिक्स करें और एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद जब यह सूख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को पहले गीला करें या कॉटन की मदद से स्किन को क्लीन करें। अंत में ठंडे पानी से स्किन को धो दें।

About Samar Saleel

Check Also

पहननी है चिकनकारी कुर्ती तो इस तरह से पूरा करें अपना लुक, देखकर लोग करेंगे तारीफ

जब भी गर्मी का मौसम आता है, तो लड़कियों को अपने कपड़ों की चिंता सबसे ...