Breaking News

जगतगुरु शंकराचार्य का लखनऊ प्रवास : “हम अपना गंतव्य स्वयं हैं, लेकिन हम तक पहुंचने का रास्ता बेहद कठिन”

जगतगुरु शंकराचार्य, अपने दो दिवसीय प्रवास के लिए लखनऊ में श्री सिंह के आवास पर उपस्थित हैं। उनके दर्शन करने और उनके प्रवचनों को सुनने के लिए दूर-दराज़ के लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज़ की।

लखनऊ। जानकीपुरम Sector-G में एसआर ग्रुप के चेयरमैन और सीतापुर एमएलसी पवन कुमार सिंह के आवास पर, आमतौर पर लोगों का आना-जाना तो लगा ही रहता है, लेकिन मंगलवार, यानी आज लोगों की खचाखच भीड़ आयी हुई थी। मौक़ा था, जगन्नाथपुरी के जगतगुरु शंकराचार्य निश्चलानन्द सरस्वती महाराज की उपस्थिति का।

जगतगुरु शंकराचार्य, अपने दो दिवसीय प्रवास के लिए लखनऊ में श्री सिंह के आवास पर उपस्थित हैं। उनके दर्शन करने और उनके प्रवचनों को सुनने के लिए दूर-दराज़ के लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज़ की। साथ ही, बड़े-बड़े शिक्षाविद, शासन और प्रशासन के अधिकारी भी जगतगुरु के दर्शनों के लिए एमएलसी पवन कुमार सिंह के आवास पर मौजूद दिखे।

सबके प्रश्नों के उत्तर श्री शंकराचार्य महाराज ने अपने भक्तों को बहुत ही सरल और भक्ति भाव से दिए।

जब विराट धर्म-सभा में जगतगुरु से किए गए प्रश्न…..

शंकराचार्य का प्रातः 6:00 बजे आगमन हुआ, फिर सुबह 06:30 बजे से 11:00 बजे तक पूजा साधना में अपना समय बिताया। 11:00 बजे से 01:00 बजे तक प्रश्न और उत्तर किये गए, जिसमें एक हजार शिक्षाविदों ने अपने प्रश्नों का उत्तर पाया। इस प्रश्न उत्तर के कार्यक्रम में भक्तों के अंदर जो भी प्रश्न मन में आए, उन्होंने शंकराचार्य महाराज से किये।

जगतगुरु शंकराचार्य का लखनऊ में दो दिवसीय प्रवास

सबके प्रश्नों के उत्तर श्री शंकराचार्य महाराज ने अपने भक्तों को बहुत ही सरल और भक्ति भाव से दिए। उसके बाद जो भी भक्त श्री शंकराचार्य से दीक्षा लेना चाहते थे, उन्होंने 100 की संख्या में महाराज जी से दीक्षा प्राप्त की और आशीर्वाद प्राप्त किये और सभी भक्तों ने श्री भगवान विष्णु के चरण पादुका के दर्शन भी किये।

“हम अपना गंतव्य स्वयं हैं, लेकिन हम तक पहुंचने का रास्ता बेहद कठिन”     

जगतफगुरु शंकराचार्य ने धर्म की परिभाषा को समझाते हुए कहा कि विज्ञान का अध्यापक विद्यार्थियों को जो यह पढ़ाता है कि हाइड्रोजन व आक्सीजन के मिलने से पानी बनता है, तो उस पर विश्वास दिलाने के लिए वह विद्यार्थियों को प्रयोगशाला में ले जा कर प्रयोग कर दिखाता है।

“श्रद्धालुओं से खचाखच भरे सदन में प्रवचन देते हुए उन्होंने कहा कि भागवत गीता में तीन चक्षु यानी नेत्र का वर्णन है। इनमें पहला चक्षु स्व चक्षु है, जबकि दूसरा चक्षु दिव्य चक्षु तथा तीसरा चक्षु ज्ञान चक्षु होता है। इस समय हम स्व चक्षु निर्वहन करते हैं।”

उन्होंने कहा कि इन तीनों चक्षुओं से हम परिचित हैं, इस पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि स्वप्न अवस्था में तीनों चक्षु एक साथ परिलक्षित नहीं होते, लेकिन दिव्य चक्षु व अज्ञानता में ज्ञान चक्षु परिलक्षित जरूर होते हैं।

उन्होंने अपने प्रवचन में धर्म, विज्ञान व व्यवहार तीनों दृष्टिकोण से सनातन धर्म को सटीक बताते हुए लोगों से इस पर अमल करने की सलाह दी। उनके प्रवचन के उपलक्ष्य में जब ‘हरे कृष्ण गोविंद हरे मुरारी, ओम नाथ नारायण वासुदेव’ तथा ‘जय गोविंद हरि, जय गोपाल हरि’ भक्ति गीत बजे तो श्रद्धालु गाते-झूमते नजर आए।

कुछ अलग ही अंदाज़ में नज़र आए एमएलसी पवन कुमार सिंह –

राजनीति में आमतौर पर नेतागण एक खास तरह का outfit पहनते हैं। ज़्यादातर, राजनेता खादी के और उजले कपड़ों में ही दिखते हैं। वहीं, अगर इससे अलग रंग के कपड़ों में दिख जाएं, तो आम जनता का उन पर, अनायास ही ध्यान चला जाता है।

ऐसे ही कुछ अलग अंदाज़ में आज, विराट धर्म सभा के मौक़े पर, एसआर ग्रूप के चेयरमैन और सीतापुर के एमएलसी पवन कुमार सिंह दिखायी दिए।

आए दिन किसी न किसी राजनैतिक सभाओं में उजले और सादे कपडों में दिखने वाले श्री सिंह, धर्म सभा के आयोजन के दौरान, गेरुए रंग के कुर्ते और सफेद धोती में नज़र आए। माहौल, चूंकि धार्मिक था, इसलिए एसआर ग्रूप के चेयरमैन ने भी कोई क़सर नहीं छोड़ी और बदल डाली अपनी वेश-भूषा। धोती-कुर्ते में एमएलसी पवन कुमार सिंह कुछ अलग ही रूप रंग में दिखे।

एमएलसी पवन कुमार सिंह के साथ भक्तों ने किए शंकराचार्य के दर्शन

लगभग 4:30 के बाद सभी भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किये, फिर 5:30 बजे विराट धर्म सभा का आयोजन किया गया, जिसमें एमएलसी पवन कुमार सिंह और उनके परिवार के सभी सदस्य तथा आए हुए सभी भक्तगण धर्म सभा मे आए और शंकराचार्य महाराज के दर्शन पाए और आशीर्वाद प्राप्त किये, उन्होंने महाराज जी से दीक्षा प्राप्त की और आशीर्वाद ग्रहण किया।

जगतगुरू ने इस विराट धर्म-सभा के अंतर्गत, सभी को हिंदुत्व, हिन्दू, हिंदुस्तान के पुनः सृजन करने के लिए संकल्प दिलवाया। जगत गुरु शंकराचार्य के दो दिवसीय प्रवास में कल 18 मई को शाम 05:30 बजे तक, उनके दर्शनों का लाभ लिया जा सकता है। इस अवसर पर पवन कुमार सिंह एमएलसी सीतापुर के अलावा, परिवाहन मंत्री दयाशंकर सिंह, सांसद  राजेश वर्मा, पूर्व विधयाक भरत त्रिपाठी, अपर्णा यादव युवा नेत्री भारतीय जनता पार्टी, पत्नी निर्मला सिंह, डॉ. वैभव सिंह, डॉ. पल्लवी सिंह, इ. पियूष सिंह, सुष्मिता सिंह, अमित सिंह ‘बाबा’, प्रवीण सिंह सिंह सहित कई भक्तगण उपस्थित थे।

About reporter

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...