Breaking News

तीन देशों की यात्रा पर जयशंकर, पीएम हसीना से की मुलाकात

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) दो दिवसीय दौरे पर बांग्लादेश की राजधानी ढाका पहुंचे। विदेश मंत्री का स्वागत गुरुवार को बांग्लादेश के विदेश मंत्री मोहम्मद शहरयार आलम ने किया। विदेश मंत्री एस जयशंकर 11-12 मई बांग्लादेश, 13-15 मई स्वीडन और 15-16 मई को बेल्जियम की आधिकारिक यात्रा करेंगे। विदेश मंत्री हिंद महासागर सम्मेलन के छठे संस्करण में भाग लेने के लिए ढाका के दौरे पर थे।

👉गर्मी की छुट्ट‍ियों के बाद प्राइमरी शिक्षकों को मोबाइल पर करने होंगे ये सारे काम, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर

प्रधान मंत्री शेख हसीना से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया कि बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना से मुलाकात करके सम्मानित महसूस कर रही हूं। पीएम मोदी की ओर से व्यक्तिगत बधाई भी दी। हमारे नेताओं का मार्गदर्शन और विजन भारत-बांग्लादेश मैत्री को मजबूत करना जारी रखे हुए है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर

बांग्लादेश से विदेश मंत्री स्वीडन जायेंगे। विदेश मंत्री के रूप में यह उनकी पहली यात्रा होगी और यह ऐसे समय में हो रही है जब भारत और स्वीडन राजनयिक संबंधों की स्थापना के 75 वर्ष मना रहे हैं। स्वीडन वर्तमान में यूरोपीय संघ की परिषद की अध्यक्षता करता है। स्वीडन में EAM दूसरे EU इंडो-पैसिफिक मिनिस्ट्रियल फोरम (EIPMF) में भाग लेंगे।

वह EIPMF से इतर कई देशों के विदेश मंत्रियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। अपने प्रवास के दौरान वह स्वीडन में शीर्ष नेतृत्व से मुलाकात करेंगे और प्रमुख मंत्रियों से मुलाकात करेंगे। वह अपने स्वीडिश समकक्ष के साथ भारत त्रिपक्षीय फोरम (भारत, यूरोप और यूएस) के उद्घाटन सत्र में भी भाग लेंगे।

👉रेलवे में अग्निवीरों को नहीं देनी पड़ेगी शारीरिक दक्षता परीक्षा, जारी हुआ आदेश

यात्रा के अंतिम चरण में विदेश मंत्री बेल्जियम और यूरोपीय संघ के अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों के लिए ब्रसेल्स का दौरा करेंगे। साथ ही भारत-यूरोपीय संघ व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की पहली मंत्रिस्तरीय बैठक में भी भाग लेंगे। गौरतलब है कि टीटीसी मंत्रिस्तरीय बैठक 16 मई को होने वाली है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

ऑस्ट्रेलियाई पीएम भी चाहते हैं जूलियन असांजे की घर वापसी, कहा- मामले को लंबा खींचा गया

अमेरिका की जासूसी के आरोप में लंदन की जेल में बंद विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन ...