द्विपक्षीय संबंधों पर जोर: 10 देशों के विदेश मंत्रियों से जयशंकर ने की बात

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने सोमवार की रात और मंगलवार को दिन में 10 देशों के अपने समकक्षों के साथ टेलीफोन पर अलग-अलग बातचीत की। जिन देशों के विदेश मंत्रियों से जयशंकर ने बात की उनमें अमेरिका, रूस, मालदीव, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, भूटान, नाइजीरिया, नेपाल, बांग्लादेश और सिंगापुर शामिल हैं।

नये साल की बधाई देने के साथ ही वैश्विक मुद्दों पर भी हुई चर्चा।

टेलीफोनिक बातचीत के दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने अपने समकक्षों को नये साल बधाई दी और द्विपक्षीय एवं वैश्विक मुद्दों पर व्यापक चर्चा भी की। इस बारे में उन्होंने ट्वीट कर जानकारी दी है। अपने ट्वीट में जयशंकर ने कहा कल रात को विदेश मंत्री ब्लिंकन के साथ विविध विषयों पर व्यापक चर्चा हुई। इसमें हिंद-प्रशांत एवं महत्वपूर्ण वैश्विक मामलों सहित द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। इस दौरान नववर्ष पर शुभकामनाओं का आदान प्रदान हुआ।

दोनों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच यह चर्चा ऐसे समय में हुई जब भारत और अमेरिका, विदेश एवं रक्षा मंत्री स्तर पर ‘टू प्लस टू’ वार्ता के अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं। समझा जाता है कि ‘टू प्लस टू’ वार्ता इस महीने बाद में या फरवरी में वाशिंगटन में हो सकती है। वहीं, जयशंकर ने अन्य ट्वीट में कहा आज शाम को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ नये साल की शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया। वार्षिक सम्मेलन और ‘टू प्लस टू’ बैठक के बाद की प्रगति पर चर्चा की। लगातार संपर्क बनाए रखने को लेकर सहमति बनी।

जयशंकर की बात इंडोनेशिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओनियेमा से भी हुई। इस बारे में उन्होंने ट्वीट किया वर्ष की शुरुआत में विदेश मंत्री (इंडोनेशिया) के साथ अच्छी बातचीत हुई। द्विपक्षीय संबंधों को आगे ले जाने पर सहमति बनी। म्यामांर और अफगानिस्तान पर विचारों का आदान प्रदान किया। जी 20 त्रिगुट में करीबी सहयोग से काम करेंगे।

वर्ष 2021 में इटली के पास जी 20 की अध्यक्षता थी जबकि दिसम्बर 2021 में हुई बैठक में इंडोनेशिया को 2022 की यह भूमिका मिली है। वर्ष 2023 में भारत यह कार्यभार संभालेगा। अभी इटली, इंडोनेशिया एवं भारत त्रिगुट देश में शामिल हैं।

विदेश मंत्री जयशंकर ने ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री मेरिस पेन से भी बातचीत की। पेन से बातचीत के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री एवं क्वाड सहयोगी मेरिस पेन के साथ नववर्ष पर बातचीत की। पूरा विश्वास है कि वर्ष 2022 हमारे संबंधों को और प्रगाढ़ बनाएगा।

नाइजीरिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओनियेमा से हुई बातचीत के संबंध में जयशंकर ट्वीट किया, नाइजीरिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओनियेमा से बात करके अच्छा लगा। नये साल 2022 की बधाई दी और हमारे विशेष संबंधों के विकास की समीक्षा की। अबुजा में होने वाली संयुक्त आयोग की शीघ्र बैठक की प्रतीक्षा कर रहा हूं।

नेपाल के विदेश मंत्री से बातचीत कर जयशंकर ने ट्वीट कर कहा अभी-अभी नेपाल के एफएम डॉ. नारायण खड़का के साथ नए साल की कॉल समाप्त की। कई मोर्चों पर हुई प्रगति को जानने का अवसर मिला। हमारी विकास साझेदारी और कोविड सहयोग उल्लेखनीय रहे हैं। हमने सहयोग का दायरा बढ़ाने पर सहमत जताई है।

जयशंकर ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमेन से टेलीफोन पर बातचीत की। इस बारे में उन्होंने ट्वीट किया बांग्लादेश के विदेश मंत्री डॉ. एके अब्दुल मोमेन को नये साल की बधाई दी। 2021 हमारी गहरी एकजुटता और दोस्ती का बेहतरीन वर्ष था। 2022 में उसी नींव पर और निर्माण करने को लेकर सहमति बनी। न्यूजीलैंड से क्रिकेट में मिली जीत पर उन्हें बधाई दी।

सिंगापुर के विदेश मंत्री डॉ. विवियन बालकृष्णन से बातचीत के बाद जयशंकर ने ट्वीट कर कहा नये साल में सिंगापुर के सिंगापुर के विदेश मंत्री डॉ. विवियन बालकृष्णन से जुड़कर अच्छा लगा। कोविड की स्थिति पर नोट्स का आदान-प्रदान किया और द्विपक्षीय मोर्चे एवं क्षेत्रीय चुनौतियों पर विचार साझा किए।

इसके अलावा जयशंकर की बात मालदीव के अपने समकक्ष अब्दुल्ला शाहीद के साथ भी हुई। उन्होंने ट्वीट किया,  मालदीव के लोगों और वहां की सरकार को नववर्ष की शुभकामनाएं दी। वहीं, भूटान के विदेश मंत्री तांडी दोरजी के साथ बातचीत के संबंध में जयशंकर ने कहा कि कोरोना वायरस की चुनौतियों के बीच दोनों देशों के विशिष्ट संबंध और भी मजबूत हुए।

शाश्वत तिवारी
 शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

“झूठे वादे करके जीत हासिल करने के बजाय मैं हारना पसंद करूँगा”, चुनावी वादों पर बोले ऋषि सुनक

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार ऋषि सुनक ...