Breaking News

जापान का पासपोर्ट हैं दुनिया में सबसे पावरफुल, हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट में हुआ खुलासा

 हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में पाकिस्तानी पासपोर्ट की रैंकिंग सबसे खराब बताई गई है।हेनली पासपोर्ट इंडेक्स की ओर से जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया को सबसे पावरफुल पासपोर्ट जापान का है।

रैंकिंग इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा पर आधारित है। एसोसिएशन दुनिया के सबसे बड़े यात्रा जानकारी के डेटाबेस को बनाए रखता है। पाकिस्तान के पासपोर्ट की रैंकिंग में कोई सुधार नहीं हुआ है।

दुनिया के सिर्फ 32 देश ऐसे हैं जहां पाकिस्तानी बिना वीजा या फिर वीजा ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं। ये रैंकिंग इंटरनेशन एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के डेटा पर आधारित है। एसोसिएशन दुनिया के सबसे बड़े यात्रा जानकारी के डेटाबेस को बनाए रखता है।

भारत के पासपोर्ट का स्थान इस इंडेक्स में 87वां है, जबकि चीन के पासपोर्ट का 69वां स्थान है।सके अलावा बांग्लादेश, कोसोवो व लीबिया का नंबर 104 है। हेनले पासपोर्ट इंडेक्स 2022 के मुताबिक भारत की रैंकिंग 87वें नंबर पर है।

भारत के लोग 60 देशों में बिना वीजा या वीज ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं।  उत्तर कोरिया का नंबर इस इंडेक्स में 105वें पर है। इकांगो, लेबनान, श्रीलंका और सूडान का पासपोर्ट 103वें स्थान पर है।

About News Room lko

Check Also

परमाणु हथियारों के भंडार को तीन गुना करने की राह पर चीन के पास 400….

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें पेंटागन की एक प्रमुख रिपोर्ट से पता चला ...