Breaking News

आई.एम.आई. 4.0 के तीसरे चरण का संयुक्त निदेशक ने किया शुभारंभ

11339 बच्चों और 2154 गर्भवती के टीकाकरण का लक्ष्य, 1555 सत्र होंगे आयोजित

सुल्तानपुर। नियमित टीकाकरण से छूट गए बच्चों और गर्भवती को टीकाकरण से आच्छादित करने के लिए सोमवार (2 मई) को सघन मिशन इन्द्रधनुष 4.0 अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत की गई। राज्य की ओर से संयुक्त निदेशक डॉ. अरविन्द वर्मा एवं मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र करौंदिया के अंतर्गत विवेक नगर से तीसरे चरण का शुभारम्भ किया।

संयुक्त निदेशक डॉ. अरविन्द वर्मा ने बच्चों को टीके की खुराक पिलाई और कहा कि बच्चों और गर्भवती को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए टीकाकरण बहुत ही आवश्यक है। सघन मिशन इन्द्रधनुष के तहत लक्षित बच्चों और गर्भवती को टीके से आच्छादित किया जा रहा है।

“सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान 4.0 के अन्तर्गत शून्य से दो वर्ष तक के बच्चों को टी.बी., हेपेटाईटिस-बी, पोलियो, काली खांसी, डिप्थीरिया, टिटनेस, निमोनिया, दस्त, खसरा, रुबैला, दिमागी बुखार आदि रोगों से बचाने के लिए टीके निःशुल्क लगाये जा रहे हैं। इसके साथ ही अभियान में गर्भवती को भी टीडी का टीका लगाया जा रहा है। टीकाकरण से छूटे हुए दो वर्ष तक के बच्चे को अवश्य टीका लगवाएं” – मुख्य चिकित्सा अधिकारी

अर्बन हेल्थ को-ऑर्डिनेटर विकास यादव ने बताया कि आयोजित सत्र में 14 बच्चों और 2 गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण किया गया। सघन मिशन इन्द्रधनुष 4.0 के तीसरे चरण में 11339 बच्चों और 2154 गर्भवती के टीकाकरण का लक्ष्य है, इसके लिए 1555 सत्र आयोजित किये जायेंगे।

इस अवसर पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ लालजी, अर्बन हेल्थ को-ऑर्डिनेटर विकास यादव, डब्ल्यू.एच.ओ. से एस.एम.ओ. डॉ. अमृता अग्रवाल, यूनिसेफ डी.एम.सी. महेंद्र कुशवाहा, वी.सी.सी.एम. संदीप तिवारी, डब्ल्यू.एच.ओ. मॉनिटर और स्वाथ्य कर्मी मौजूद रहें।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

गंगोश्री हॉस्पिटल में दो दिवसीय स्वास्थ्य कैम्प, निःशुल्क परामर्श एवं जाँच का आयोजन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Tuesday, May 24, 2022 वाराणसी। गंगोश्री ...