Breaking News

बेजुबानों की आवाज और समाज का असली आइना दिखाना ही पत्रकारिता

• आज के दौर में पत्रकारिता एक संघर्षपूर्ण चुनौती।

• आईना एवं जनतंत्र प्राइम के संयुक्त तत्वाधान में कई समाजसेवी, वरिष्ठ पत्रकार हुए सम्मानित।

लखनऊ। गोमती नगर स्थित एफिल क्लब में ऑल इंडिया न्यूज़ पेपर एसोसिएशन एवं जनतंत्र प्राइम भारत के संयुक्त तत्वाधान में किए गए कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्रों में समाज सेवा करने वाले एवं अपनी एक अलग पहचान बनाने वाले वरिष्ठ पत्रकारों को मुख्य अतिथि वीरेंद्र सक्सेना, प्रमोद गोस्वामी, एस आर ग्रुप के पीयूष सिंह चौहान, डॉ उमंग खन्ना द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में समाज सेवा कर रहे लोगों को प्रतीक चिन्ह एवं प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

बेजुबानों की आवाज और समाज का असली आइना दिखाना ही पत्रकारिता

इस आयोजन में पत्रकारिता एवं पत्रकारों के साथ घट रही घटनाओं और ज्वलंत मुद्दों पर वरिष्ठ पत्रकारों ने चर्चाएं की उन्होंने कहा आज के दौर में पत्रकारिता एक संघर्षपूर्ण चुनौती है, जिसे सत्य और निष्ठा के साथ लिखने एवं प्रकाशित करने में कलमकारों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

👉आपसी टकराव के अंधकार को मिटाएगी सनातन सगंम की ज्योति:डॉ अतुल कृष्ण

मुख्य अतिथि वरिष्ठ पत्रकार एवं पूर्व सूचना आयुक्त वीरेंद्र सक्सेना ने अपने विचार रखते हुए कहा की बेजुबानों की आवाज और समाज को भलाई बुराई का आइना दिखाना ही पत्रकारिता है। डिजिटल भारत के बदलते दौर में पत्रकारों के सामने कई चुनौतियां हैं परंतु इनका सामना करते हुए पत्रकारों को अपना धर्म निभाना होता है।

बेजुबानों की आवाज और समाज का असली आइना दिखाना ही पत्रकारिता

पत्रकारिता सिर्फ ग्लैमर ही नहीं है बल्कि असली पत्रकारिता जोखिम भरा काम है। और निस्वार्थ भाव से पत्रकारिता करने वाले पत्रकारों को कई आरोपों का भी सामना करना पड़ता है। कई पत्रकारों के ऊपर तो मुकदमे तक दर्ज कर दिए जाते हैं। इसके बावजूद भी कई पत्रकार जनतंत्र की आवाज बनकर उभरे हैं। वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद गोस्वामी ने भी पत्रकारों के विषयों में बोलते हुए वर्तमान पत्रकारिता और उसके भविष्य पर चिंतन करते हुए अपने विचार व्यक्त किए।

👉कांग्रेस विधायक नारा भरत रेड्डी के परिसरों में ईडी का छापा, मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कार्रवाई

एसआर ग्रुप के उप प्रबंधक पीयूष सिंह चौहान ने कहा कि पत्रकारों को जिस तरह से मेहनत करनी पड़ती है हम लोग जानते हैं। यदि कोई खबर आ जाती है तो चाहे आंधी हो तूफान हो, बरसात हो, पत्रकार तुरंत वहां पहुंचकर कवरेज करता है। आप लोगों का काम बहुत ही जोखिम भरा होता है। उन्होंने कहा युवा हमारा देश का भविष्य है और हम लोगों की देश के प्रति बहुत जिम्मेदारी भी है। जिसे हम युवाओं को आगे जाकर निभाना होगा।

बेजुबानों की आवाज और समाज का असली आइना दिखाना ही पत्रकारिता

ऑल इंडिया न्यूज़पेपर एसोसिएशन के राष्ट्रीय संरक्षक डॉ मोहम्मद कामरान द्वारा बताया गया कि जनतंत्र प्राइम भारत की पूरी टीम बिना किसी डर भय से अपनी बात सत्ता और शासन तक पहुंचाते हैं ताकि समाज की दशा और दिशा तय हो सके। जनतंत्र प्राइम भारत के साथ आईना का लगाव आने वाले वक्त में पत्रकारों को समाज का आईना एक आदर्श के रूप में दिखाई देगा। क्योंकि पत्रकारिता जितनी बेहतर होगी समाज उतना ही स्वच्छ बनेगा।

मानवीय मूल्यों के प्रति पत्रकारों को संवेदनशील होना चाहिए। इस अवसर पर आईना ने अपने संगठन का विस्तार करते हुए कई पत्रकारों को आईना की सदस्यता ग्रहण कराई जिनकी संख्या दो दहाई से ऊपर थी।

👉आर्मी गार्ड बटालियन के बदलाव समारोह में शामिल हुईं राष्ट्रपति मुर्मू, सैनिकों की सराहना की

कार्यक्रम में उपस्थित होने वालों में मुख्य अतिथि वीरेंद्र सक्सेना, वरिष्ठ पत्रकार, प्रमोद गोस्वामी, एस आर ग्रुप के उप प्रबंधक पीयूष सिंह चौहान, होम्योपैथी क्षेत्र में दक्षता रखने वाले डॉ उमंग खन्ना आईना के राष्ट्रीय अध्यक्ष अजय वर्मा, प्रदेश अध्यक्ष परमजीत सिंह, आईना के वरिष्ठ उपाध्यक्ष डीपी शुक्ला, जनतंत्र प्राइम भारत के संपादक एन आलम और आईना के समस्त पदाधिकारी एवं समाजसेवी भारी संख्या में पत्रकारगण उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

घटा सरयू का जलस्तर, खतरे के निशान से तीन सेमी नीचे पहुंचा पानी, नाव से स्कूल जाना शुरू हुए बच्चे

सरयू खतरे के निशान से तीन सेमी नीचे पहुंच गई है। जलस्तर तो घट रहा ...