Breaking News

राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के स्थापना दिवस पर उमड़ा पत्रकारों का हुजूम

लखनऊ/ कौशाम्बी। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के अवसर पर साथ ही शीर्ष पत्रकार संगठनों में राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ एवं राष्ट्रीय मीडिया महासंघ के 6वें स्थापना दिवस को पत्रकारों ने बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जिसमें राज्य मुख्यालय के पत्रकारों के साथ ही विभिन्न जनपदों के पत्रकारों ने सहभागिता निभाई।

बताते चलें कि जनपद कौशाम्बी के नगर पंचायत सिराथू में आयोजित कार्यक्रम के आयोजक युवा पत्रकार एवं समाजसेवी तथा राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के जिला कौशाम्बी संयोजक अजय मौर्य तथा फतेहपुर जिला के संयोजक पत्रकार शिव कुमार मौर्य रहे एवं कुशल निर्देशन राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष शीबू खान के नेतृत्व में हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष शहंशाह आब्दी व आभार कर्ता राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ कौशाम्बी इकाई की युवा, तेज तर्रार, जुझारू, कर्मठशील जिलाध्यक्ष प्रियंका यादव व अन्य सहयोगी संगठन राष्ट्रीय मीडिया महासंघ के कौशांबी जिलाध्यक्ष राजेश कुमार साहू रहें।

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राज्य मुख्यालय के नामचीन पत्रकारों में से शुमार वरिष्ठ पत्रकार एवं राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संरक्षक मनोज मिश्रा ने शिरकत किया। वहीं विशिष्ठ अतिथि के रूप में वरिष्ठ पत्रकार अशोक मिश्रा, न्यूज चैनल की दुनिया में जाना – माना नाम वरिष्ठ पत्रकार राजबीर सिंह, वरिष्ठ पत्रकार शाश्वत तिवारी, प्रेस क्लब खागा के अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार सरोज पांडेय, पत्रकार विकास मिश्रा, जिला फतेहपुर संरक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार नफीस अहमद उर्फ मुन्ना राईन, प्रेस कोर काउंसिल के राष्ट्रीय महासचिव संजय पटेल, राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के प्रदेश सचिव नवनीत रावत के साथ ही समाजसेवी गजेंद्र त्रिपाठी (संस्थापक – सवर्ण महासंघ फाउंडेशन), आशीष तिवारी (समाजसेवी एवं युवा नेता, रालोद), अंजना मिश्रा (राष्ट्रीय अध्यक्ष – महिला उत्थान एवं जागृति समिति), समाजसेवी अजय त्रिपाठी, समाजसेवी डॉक्टर नीतू कनौजिया एवं समाजसेवी चंदन सिंह (सेवानिवृत शिक्षक) आदि ने शिरकत की।

कार्यक्रम का संचालन युवा समाजसेवी एवं मोटिवेशनल स्पीकर ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह ने की। कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्ज्वलित कर मां सरस्वती की पूजा व अर्चना के साथ हुआ। सर्वप्रथम संगठन के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं फायर ब्रांड मीडिया लीडर शीबू खान ने भारतीय प्रेस दिवस एवं संगठन की रूप रेखा पर विस्तार से प्रकाश डाला। बतौर शीबू खान संगठन की स्थापना बीते 16 नवंबर, 2016 को नई दिल्ली में प्रेस क्लब ऑफ इंडिया में वरिष्ठ पत्रकार पुष्पा पांड्या ने की साथ ही संगठन में दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार सुनील डंग एवं ओडिसा के वरिष्ठ पत्रकार डॉक्टर पबित्र मोहन सामंतराय सह संस्थापक बनें जबकि महाराष्ट्र के वरिष्ठ पत्रकार वाई के नारायणपुरकर को संयोजक का जिम्मा मिला वहीं झारखंड के युवा पत्रकार को राष्ट्रीय अध्यक्ष तो उत्तर प्रदेश के शीबू खान को राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के साथ ही महासचिव का जिम्मा मिला। तबसे ये संगठन निरंतर ही पत्रकार एवं पत्रकारिता जगत के संरक्षण एवं संवर्धन के साथ ही आम जनमानस के हित में लड़ाई लड़ता आ रहा है। इसी संबोधन के साथ ही पत्रकारों में जोश भरने का भी काम किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज के दौर में लोगों को अपने साधन व संसाधन जरूर मिल गया पर हम लोग अपनों से दूर हो गए जिससे किसी को किसी की सुधि लेने की जरूरत नहीं समझी जा रही जिसका काम शीबू खान बखूबी कर रहे हैं जिनके प्रयास से हम सभी साल भर में कहीं न कहीं एकजुट होकर मिल पाते हैं नहीं तो बागा में मोर नाचा पर किसने देखा ये कहावत चरितार्थ होती है। इसी के साथ ही उन्होंने कौशाम्बी के बीते बीस साल पहले के हालात पर भी बखान किया। पत्रकारों के हालात पर चिंता भी व्यक्त की एवं पत्रकारों के संघर्ष में भरपूर साथ देने का वादा भी किया वहीं पत्रकार – प्रशासन के रवैए पर प्रहार करते हुए कहा कि पत्रकारों को हेय दृष्टि से देखना छोड़ दिया क्योंकि पत्रकार की हैसियत ये है कि अर्श पर रहने वालों को फर्श पर लाने का माद्दा हम रखते हैं। साथ ही पत्रकारों को निष्पक्ष रहने का पाठ भी बखूबी पढ़ाया।

इसी क्रम में वरिष्ठ #पत्रकार अशोक मिश्रा ने भी पत्रकारों को कमजोर न समझो की बात से वक्तव्य शुरू किया और पत्रकारिता जगत से देश व दुनिया में क्या हुआ इसका भी बखूबी बयान किया। इसी क्रम में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया या यूं कहें कि टीवी न्यूज़ चैनल की दुनिया से वास्ता रखने वाले वरिष्ठ पत्रकार राजबीर सिंह ने कहा कि सकारात्मक सोंच के साथ निष्पक्ष पत्रकारिता करना चाहिए ताकि समाज में पत्रकारों की कमी न आने पाए और कोई उन्हें सच्ची पत्रकारिता से इतर कोई अन्य संज्ञा न मिले। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते हुए वरिष्ठ पत्रकार शाश्वत तिवारी, संजय पटेल व युवा पत्रकार विकास मिश्रा ने भी अपने विचार साझा किए। वहीं खागा प्रेस क्लब इकाई के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार सरोज पांडेय ने आज के परिवेश की पत्रकारिता और बीते दशकों की पत्रकारिता का विश्लेषण करते हुए वर्तमान की परिस्थिति पर चर्चा कर चिंता भी जताया एवं सच्ची और अच्छी पत्रकारिता करने के लिए प्रेरित भी किया।

इसी कड़ी में समाजसेवा के क्षेत्र में अपना लोहा मनवा चुके गजेंद्र त्रिपाठी, अजय त्रिपाठी, अंजना मिश्रा, डॉक्टर नीतू कनौजिया, मास्टर चंदन सिंह के साथ ही रिचा पांडेय व आशीष तिवारी ने भी मीडिया के साथ अपने अनुभवों को साझा करते हुए विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा करते हुए निष्पक्ष पत्रकारिता का पर्याय बनने की प्रेरणा दी है।

इस दौरान मां कमला मार्केट में बने नए कार्यालय का भी मुख्यातिथि के साथ ही अन्य अतिथियों ने फीता कटकर उद्घाटन किया और कार्यालय संचालन से लेकर पत्रकारिता के क्षेत्र में हर संभव मदद देने का आश्वासन भी दिया। कार्यक्रम के समापन से पहले उपस्थित अतिथियों को मां शीतला की प्रतिमा के साथ ही अन्य उपहार को कार्यक्रम संयोजक अजय कुमार मौर्य ने सप्रेम भेंट किया। अंत में प्रदेशाध्यक्ष शहंशाह आब्दी ने सभी अतिथियों का आभार प्रकट किया।

इस दौरान प्रमुख रूप से प्रयागराज मण्डल के अध्यक्ष अशोक सिंह, प्रयागराज जिला संयोजक सतीश अग्रवाल, प्रयागराज जिलाध्यक्ष जाबिर अली, प्रयागराज जिला कोषाध्यक्ष सुनील श्रीवास्तव, प्रतापगढ़ जिला संयोजक वेद प्रताप सिंह, फतेहपुर जिला संयोजक शिव कुमार मौर्य, फतेहपुर जिला उपाध्यक्ष अभिमन्यु सिंह मौर्य, फतेहपुर जिला संगठन मंत्री विनोद वर्मा, फतेहपुर जिला महासचिव पीयूष सिंह, फतेहपुर जिला सचिव/कार्यालय प्रभारी रणवेंद्र प्रताप हेगड़े, कौशाम्बी जिला उपाध्यक्ष एवं तहसील सिराथू प्रभारी अनिल कुमार मौर्य, कौशाम्बी जिला सचिव मोहम्मद शोएब, सदस्य ज्योति सहित कई अन्य संगठनों के विभिन्न पत्रकारों ने हिस्सा लिया।

About Samar Saleel

Check Also

गुरु तेग बहादुर की जीवनी पर आधारित अमर चित्र कथा पुस्तिका का विमोचन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गुरु श्री तेग बहादुर जी के शहीदी ...