Breaking News

यूपी को नम्बर वन बनाने की यात्रा

  डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश को नंबर वन बनाने की यात्रा आगे बढ़ रहीं है. उत्तर प्रदेश वन ट्रिलियन इकोनॉमी वाला राज्य बनने की दिशा में अग्रसर है. 3 जून को य़ह यात्रा एक नई मंजिल पर पहुंचेगी. प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में सहभागिता के लिए लखनऊ पहुँचेंगे. इस कार्यक्रम में 80 हजार करोड़ रुपये से अधिक के प्रोजेक्ट के निवेश प्रस्तावों का शुभारम्भ किया जाएगा। योगी आदित्यनाथ खुद तैयारियों की समीक्षा करने रहे है. उन्होंने कार्यक्रम स्थल का भी निरिक्षण किया. व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया. समारोह में करीब चौदह सौ प्रोजेक्ट का शिलान्यास नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा.

उत्तर प्रदेश के सभी इलाकों को इसका लाभ मिलेगा. इससे प्रदेश की अर्थव्यवस्था मजबूत होगी. प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ेगी. योगी आदित्यनाथ ने पहले कार्यकाल की शुरुआत में ही निवेश के अनुकूल माहौल बनाने पर फोकस किया था.

इस दिशा में व्यापक सुधार के बाद इंवेस्टर्स समिट का सिलसिला शुरू हुआ था. बड़े माहौल के चलते उद्योगपतियों की दिलचस्पी बढ़ी थी. प्रदेश उपभोक्ता राज्य से निर्यातक राज्य के रूप में उभर रहा है।

उत्तर प्रदेश देश दुनिया में तेजी से उभर रहे सेक्टर का भी हब बन रहा है। डेटा सेंटर आईटी और इलेक्ट्रानिक् में निवेश तेजी से बढ़ रहा है. इंफ्रास्ट्रक्चर मैन्यूफक्चरिंग हैंडलूम टेक्सटाइल अक्षय ऊर्जा मएमएसएमई में भी निवेश हो रहा है। ग्राउंड ब्रेकिंग समारोह का आयोजन केवल लखनऊ के अलावा प्रदेश के सभी पचहत्तर जनपदों में होगा.

जहां उद्योग विभाग और जिलाधिकारी दोनों की उपस्थिति में हर जनपद में एक करोड़ से तीन करोड़ रूपये तक के इनवेस्टमेंट वाले उद्यमियों के लिए समारोह का आयोजन होगा. जिलों में आयेजित समारोहों में भागीदारी करते हुए उद्यमी सीधे ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी-3 से जुड़ सकेंगे।

इसके लिए सभी जनपदों में क्या व्यवस्था की गयी है. ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में आगमन के लिए प्रत्येक उद्यमी को पर्सनली ईमेल किया गया है. लाइजन अफसर तैनात किए गए है. जो उद्यमियों और अतिथियों की हर एक जानकारी और समस्या का समाधान करेंगे.

इस आयोजन में कई केन्द्रीय मंत्री, औद्योगिक घराने, व्यापारिक संगठन, निवेशक, उद्योगपति और उच्चाधिकारी शामिल होंगे। यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश के विकास को एक नई दिशा देगा।

About Samar Saleel

Check Also

मण्डलायुक्त डा. रोशन जैकब ने नालों के साफ-सफाई को लेकर विभिन्न स्थानों का किया औचक निरीक्षण

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 लखनऊः मण्डलायुक्त ...