Breaking News

राम नवमी पर 20 क्विंटल फूलों से सजेगा कनक भवन, कनक बिहारी सरकार का होगा विशेष श्रृंगार

• आकर्षक लाइटों, जरबेरा व रजनीगंधा जैसे फूलों से होगी सजावट।

अयोध्या। रामनवमी की तिथि नजदीक आते ही राम नगरी में उल्लास और उमंग का नजारा देखा जा रहा है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी कनक भवन मंदिर आकर्षण का केंद्र रहेगा। मंदिर में कनक बिहारी सरकार के जन्मोत्सव की तैयािरयां शुरू हो गई हैं।

मंदिर परिसर को आकर्षक लाइटों, जरबेेरा व रजनीगंधा जैसे खुशबूदार फूलों से सजाया जाएगा। 20 क्विंटल फूलों की खेप, लखनऊ, वाराणसी, कोलकाता व दिल्ली से मंगाई गई है। इसके साथ ही कनक बिहारी सरकार का विशेष श्रृंगार भी किया जाएगा।

राम नवमी पर 20 क्विंटल फूलों से सजेगा कनक भवन, कनक बिहारी सरकार का होगा विशेष श्रृंगार

कनक भवन मंदिर में राम जन्मोत्सव के दौरान दूर-दूर से आने वाले भक्त बधाइयां गायन और सहेलियां बनकर नाचते-गाते हैं। इस वर्ष श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर में रामलला के विराजमान होने के बाद उल्लास और दोगुना है। लाखों की संख्या में श्रद्धालु उत्सव में शामिल होंगे। अयोध्या के सरयू तट पर आज आस्था, श्रद्धा और भक्ति का सैलाब उमड़ रहा है। श्री राम जन्मोत्सव के आयोजन में शामिल होने के लिए धार्मिक अनुष्ठान की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं।

रामनवमी पर रामलला के जन्मोत्सव का सीधा प्रसारण किया जाएगा- चंपत राय

प्राचीन कनक भवन मंदिर में परम्परागत ढंग से 9 अप्रैल से अनुष्ठान की शुरुआत हो जाएगी। 17 अप्रैल को रामनवमी के दिन कनक बिहारी सरकार का विशेष श्रृंगार आरती और भोग की व्यवस्था बनाई जा रही है। बता दें कि सुरक्षा कारणों से श्रद्धालु राम मंदिर में होने वाले उत्सव में शामिल नहीं हो सकेंगे।

सपा के पूर्व सांसद भाजपा में शामिल, पार्टी मुख्यालय पर बेटे सहित भाजपा का दामन थामा

पुजारी दिलीप दास के अनुसार रामनवमी उत्सव कनक भवन मंदिर का मुख्य उत्सव माना गया है। मंदिर की स्थापना के साथ ही इस उत्सव की शुरुआत हुई थी। 300 वर्ष पूर्व से ही इस उत्सव को मनाए जाने का रिकॉर्ड मिलता है। इस वर्ष भी नवरात्रि प्रारंभ होने के साथ ही कलश स्थापना रामायण पाठ, बधाइयां, भजन गायन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि रामनवमी पर टीकमगढ़ से भी लोग भगवान को बधाइयां सुनाने और इस उत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचते हैं।

रिपोर्ट-जय प्रकाश सिंह

About Samar Saleel

Check Also

यूट्यूबर साक्षी मिश्रा ने ससुर समेत नौ लोगों पर दर्ज कराया मुकदमा, लगाए ये आरोप

बरेली:  बरेली की यूट्यूबर साक्षी मिश्रा ने अपने ससुर हरीश नायक पर एक और मुकदमा ...