Breaking News

मिट्टी के घड़े में रखें पानी का सेवन करने से आपको मिलेगा गले की बिमारियों से निजात

आयुर्वेद में भी मिट्टी के बर्तनों में पानी रखने और उनमें भोजन पकाने तक के फायदे माने गए हैं। बदलते वक्त में मिट्टी के घड़े की जगह फ्रिज ने ले ली है लेकिन सेहत के लिहाज से देखा जाए, तो फ्रिज में पानी सिर्फ ठंडा होता है लेकिन मिट्टी के घड़े जितने पोषक तत्व आपको नहीं मिलते। ऐसे में कोशिश करें कि गर्मियों में फ्रिज की जगह मिट्टी के घड़े में रखे पानी को पिएं, जिससे कि न सिर्फ आप बीमारियों से बचे रह सकें बल्कि आपका डाइजेशन सिस्टम भी मजबूत हो सके।

गले को होगा फायदा- घड़े के पानी के प्रयोग से गले को फायदा मिलता है क्योंकि इसके सेवन से गले की कोशिकाओं का तापमान अचानक नहीं गिरता है जबकि फ्रीज के पानी के सेवन से गले की कोशिकाओं का तापमान अचानक गिर जाता है।

गैस की समस्या से राहत- मटके का पानी का सेवन गैस की समस्या से निजात दिलाने में मदद करता है, अगर व्यक्ति को गैस या एसिडिटी संबंधी कोई परेशानी है, तो घड़े के पानी के सेवन से फायदा होता है।

ब्लड प्रेशर- मटके का पानी ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित रखने में मदद करता है। खास बात यह है कि यह बैड कॉलेस्ट्रोल की मात्रा को कम करके हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी कम करता है।

स्किन प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है- मटके का पानी पीने से त्वचा संबंधित कई परेशानियों जैसे फोड़े, फुंसी और मुंहासे से राहत मिलती है। इतना ही नहीं मटके का पानी पीने से त्वचा में भी चमक आती है।

 

 

 

 

 

 

About News Room lko

Check Also

गर्मियों में कैसे रखें सेहत का ख्याल, क्या करें-क्या नहीं? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए सुझाव

देश के ज्यादातर हिस्से इन दिनों भीषण गर्मी-लू की चपेट में हैं। भारत मौसम विज्ञान ...