Breaking News

लखपति दीदी बनाने के लिए समूह की दीदियों के प्रदेश भर में कराये जायेंगे सम्मेलन: केशव प्रसाद मौर्य

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह लखपति दीदी बनाने के लिए, समूह की दीदियों के प्रदेश भर में सम्मेलन आयोजित कराने के लिए ठोस व प्रभावी रूपरेखा तैयार करें। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि देश के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 अगस्त को देश को संबोधित करते हुए घोषणा की गई थी कि देश में दो करोड़ स्वयं सहायता समूह की महिला सदस्यों को की वार्षिक आमदनी एक लाख करते हुए लखपति महिला बनाने का लक्ष्य पूर्ण किया जाएगा।

लखपति दीदी बनाने के लिए समूह की दीदियों के प्रदेश भर में कराये जायेंगे सम्मेलन: केशव प्रसाद मौर्य

प्रदेश में निरंतर समीक्षा के फलस्वरूप उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन ने जनवरी 2023 तक स्वयं सहायता समूह में जुडी 75 लाख स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को ग्रामीण विकास मंत्रालय के लखपति दीदी एप पर आय के स्त्रोतों के सर्वे का कार्य 100% पूर्ण किया गया।

इस सर्वे कार्य में पूरे देश में उत्तर प्रदेश अग्रणी रहा। लखपति महिला कार्यक्रम के अंतर्गत सर्वे से प्राप्त परिणाम के क्रम में उत्तर प्रदेश में 10 लाख से अधिक महिलाएं वर्तमान में लखपति महिला की श्रेणी में आती है, जो की कुल स्वयं सहायता समूह के सदस्यों का 15% है। इन महिलाओं की आय वृद्धि उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा बैंक ऋण, प्रशिक्षण, कौशल विकास एवं आजीविका सम्बंधित मूल्य वृद्धि इत्यादि द्वारा करवाया गया है।

👉दांत दर्द को न करें अनदेखा, जानिए क्यों होता है ऐसा; कैसे मिलेगा आराम?

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने निर्देश दिए कि प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप लखपति महिला बनाने का प्रदेश में अभियान चलाया जाएगा और समूह की दीदियों को प्रेरित व प्रोत्साहित करने के लिए समूह की दीदियों के सम्मेलन आयोजित कराये जायेंगे। केशव प्रसाद मौर्य आज यहां अपने कैम्प कार्यालय में आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में ग्राम्य विकास विभाग की योजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा कर रहे थे।

लखपति दीदी बनाने के लिए समूह की दीदियों के प्रदेश भर में कराये जायेंगे सम्मेलन: केशव प्रसाद मौर्य

उप मुख्यमंत्री ने सोनभद्र के मनरेगा श्रमिक के बेटे रामबाबू के एशियाई गेम्स में कांस्य पदक जीतने पर दी बधाई व शुभकामनाएं। उल्लेखनीय है कि जनपद के सोनभद्र के विकास खण्ड में रावर्ट्सगंज के ग्राम बहुअरा निवासी छोटेलाल के 23वर्षीय बेटे राम बाबू ने एशियाई गेम्स में कांस्य पदक प्राप्त कर देश, प्रदेश व गांव का नाम रोशन किया है। जो बहुत ही प्रेरणाप्रद है। इन मनरेगा श्रमिक को वर्ष 2022-23 में मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में आवास दिया गया है। इन्हें आवासीय व कृषि भूमि का पट्टा भी दिया गया है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि कांस्य पदक विजेता श्री राम बाबू व उनके परिवार को हर सम्भव सहायता उपलब्ध कराते हुए सरकार द्वारा उनकी प्रतिभा को और अधिक उभारने का हर सम्भव प्रयास किया जायेगा। इस सम्बन्ध में आवश्यक कार्रवाई करने हेतु उन्होंने अधिकारयो को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए।

उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ग्राम्य विकास विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वह गांव गरीब के उत्थान व उन्नयन के लिए चलाई जा रही योजनाओं के क्रियान्वयन का स्थलीय सत्यापन करायें। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत निर्मित व निर्माणाधीन अमृत सरोवरो, खेल मैदानों, ओपन जिम व अन्य कार्यों तथा मनरेगा अभिसरण से कराये जा रहे कार्यों का फील्ड‌स्तर पर समय समय पर निरीक्षण व सत्यापन कराना सुनिश्चित करें। ताकि कार्यों की गुणवत्ता भी बनी रहे और गति भी बनी रहे।

लखपति दीदी बनाने के लिए समूह की दीदियों के प्रदेश भर में कराये जायेंगे सम्मेलन: केशव प्रसाद मौर्य

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण और मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में बहुत बड़ी संख्या में लाभार्थियों को बहुत बड़ी धनराशि धनराशि उनके खातों में अन्तर्गत की गयी है, अधिकारी/कर्मचारी स्थलीय निरीक्षण कर आवासों का ससमय निर्माण कराना सुनिश्चित करें, ताकि अगली किस्त शीघ्र से शीघ्र लाभार्थियों के खातों में भेजी जा सके। उन्होंने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत समूहों द्वारा उत्पादित सामग्री के विपणन के लिए प्रभावी व ठोस रणनीति बनाकर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

👉एशियन गेम्स में भारत का अभियान खत्म, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर जीते 107 मेडल, 28 गोल्ड पर किया कब्जा

उत्तर प्रदेश सरकार ग गांव-गरीब के आर्थिक सामाजिक व आर्थिक उत्थान वह उन्नयन के लिए पूरी प्रतिबद्धता व संकल्पबद्धता के साथ काम कर रही है तथा ग्रामीण जीवन के उत्थान के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। ग्रामीण समाज का ऐसा वर्ग, जो लम्बे समय से उपेक्षित रहा है तथा समाज की मुख्य धारा से अलग था, को मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

लखपति दीदी बनाने के लिए समूह की दीदियों के प्रदेश भर में कराये जायेंगे सम्मेलन: केशव प्रसाद मौर्य

ग्रामीण परिवार जो आवासविहीन है अथवा कच्चे मकानों में रह रहे हैं. ऐसे लाभार्थियों को पक्का आवास उपलब्ध कराने के लिए प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण एवं मुख्यमंत्री आवास योजना-ग्रामीण संचालित है। बैठक में अपर मुख्य सचिव ग्राम्य विकास विभाग हिमांशु कुमार, ग्राम्य विकास आयुक्त गौरी शंकर प्रियदर्शी सहित ग्राम्य विकास विभाग के अन्य प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...