Breaking News

जानिए रिदम वाघोलिकर के लिए बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का क्या है महत्व

संस्कृतियों, परंपराओं और विश्वासों की अपनी समृद्ध छवि वाले विश्व में, बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का उत्सव ज्ञान और ज्ञान की सार्वभौमिक खोज के एक प्रमाण के रूप में खड़ा है। जैसे ही समुदाय विद्या, रचनात्मकता और ज्ञान की देवी का सम्मान करने के लिए इकट्ठा होते हैं, विविध संस्कृतियों के प्रति उत्साही रिदम वाघोलिकर (Rhythm Wagholikar) इस पवित्र अवसर के महत्व पर प्रकाश डालते हैं।

मधुरिमा तुली का ‘सनसेट’ के प्रति अपार प्रेम इन तस्वीरों में झलकता है, देखें दिलकश तस्वीरें

रिदम वाघोलिकर कहते हैं, ”सरस्वती पूजा धार्मिक सीमाओं से परे है, बौद्धिक खोज और कलात्मक अभिव्यक्ति का सार प्रस्तुत करती है, विभिन्न परंपराओं की जटिलताओं की खोज के जुनून ने सरस्वती पूजा जैसे अनुष्ठानों के प्रति मेरी सराहना को गहरा कर दिया है। यह एक उत्सव है जो विभिन्न पृष्ठभूमि के लोगों को एकजुट करता है, और आपसी सम्मान और समझ को बढ़ावा देता है।”

जानिए रिदम वाघोलिकर के लिए बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का क्या है महत्व

वसंत के आगमन में निहित, बसंत पंचमी प्रकृति और आत्मा दोनों में नवीकरण और कायाकल्प की शुरुआत करती है। रिदम बताते हैं, “बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का समय प्रतीकात्मक है, क्योंकि यह सरस्वती देवी की दयालु दृष्टि के तहत बुद्धि और रचनात्मकता के खिलने के साथ मेल खाता है। स्कूलों, कॉलेजों और घरों में, माहौल पीले रंग के जीवंत रंगों से सराबोर है, जो जीवन की जीवंतता और ज्ञान की खोज का प्रतीक है।

उर्वशी रौतेला बर्लिन इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में अपनी फिल्म ‘दिल है ग्रे’ के प्रीमियर में शामिल होने के लिए तैयार

सरस्वती पूजा केवल एक धार्मिक अनुष्ठान नहीं है, यह मानव बुद्धि और उसकी आत्मज्ञान की क्षमता का उत्सव है। यह हमें जिज्ञासा को अपनाने, नए क्षितिज तलाशने और सभी प्रयासों में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित करता है। पूजा-अर्चना, भजन-कीर्तन और सरस्वती देवी से आशीर्वाद लेने जैसे अनुष्ठानों के माध्यम से, भक्त ज्ञान और कला के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करते हैं।”

सरस्वती पूजा की सुंदरता सांस्कृतिक, धार्मिक और भौगोलिक सीमाओं से परे इसकी समावेशिता में निहित है। रिदम टिप्पणी करते हैं, “सरस्वती पूजा मनाने में, हम मानवता के अंतर्संबंध को स्वीकार करते हैं, विविधता के बीच एकता और सद्भाव की भावना को बढ़ावा देते हैं। किसी की आस्था या पृष्ठभूमि के बावजूद, सरस्वती पूजा शिक्षा, रचनात्मकता और सत्य की खोज के अंतर्निहित मूल्य की याद दिलाती है।”

जानिए रिदम वाघोलिकर के लिए बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का क्या है महत्व

रिदम वाघोलिकर के लिए, सरस्वती पूजा एक उत्सव के रूप में उनके दिल में एक विशेष स्थान रखती है जो पीढ़ियों से चली आ रही ज्ञान की कालातीत विरासत का सम्मान करते हुए सांस्कृतिक विविधता को अपनाता है। “सरस्वती पूजा के माध्यम से, हम उस समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिसने दुनिया के बारे में हमारी समझ को आकार दिया है, हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए इसकी विरासत को संरक्षित करने और बनाए रखने के लिए प्रेरित करते हैं।”

संक्षेप में, बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा सांस्कृतिक विविधता को अपनाने में निहित सुंदरता की एक मार्मिक याद दिलाने का काम करती है। यह एक ऐसा उत्सव है जो मतभेदों से परे है, व्यक्तियों को ज्ञान, रचनात्मकता और सत्य की खोज के प्रति उनकी साझा श्रद्धा में एकजुट करता है। इसके अलावा, अपने आध्यात्मिक और दार्शनिक महत्व से परे, सरस्वती पूजा भक्तों को एक पाक यात्रा भी प्रदान करती है जो स्वाद कलियों को स्वादिष्ट बनाती है और आत्मा को पोषण देती है। पूजा के दौरान भोग (पवित्र भोजन) तैयार करने और चढ़ाने की परंपरा उत्सव में सांस्कृतिक समृद्धि की एक और परत जोड़ती है। भोग के रूप में पेश किए जाने वाले बंगाली व्यंजनों की श्रृंखला में, रिदम वाघोलिकर ने खिचुरी, पायेश और अमरसोटो के अनूठे स्वादों पर प्रकाश डाला है।

अभिनेता अथर्व सावंत ने अदा शर्मा अभिनीत फिल्म ‘बस्तर: द नक्सल स्टोरी’ की अपनी फिटनेस को लेकर बताई ये बात 

रिदम कहते हैं, ”सरस्वती पूजा के दौरान भोग लगाना उत्सव का एक अभिन्न अंग है, खिचुरी में मसालों की सुगंध, पेयेश की मिठास और अमरसोतो का स्वर्गीय स्वाद वास्तव में इसे इंद्रियों के लिए एक दावत बनाता है। इन पाक व्यंजनों के माध्यम से, भक्त न केवल अपने शरीर का पोषण करते हैं बल्कि देवी सरस्वती को बेहतरीन व्यंजन चढ़ाकर उनका सम्मान भी करते हैं। इन पारंपरिक व्यंजनों को तैयार करने और साझा करने का कार्य उत्सव के दौरान समुदाय और एकजुटता की भावना को और मजबूत करता है।”

जैसा कि रिदम भोग प्रसाद के स्वाद का आनंद लेते है, वह इस बात पर विचार करते है कि कैसे ये पाक परंपराएं व्यक्तियों को उनकी सांस्कृतिक जड़ों से जोड़ती हैं और सांस्कृतिक विविधता और विरासत के उत्सव के रूप में सरस्वती पूजा के महत्व को सुदृढ़ करती हैं। बसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा एकता, ज्ञान और मानव रचनात्मकता की स्थायी शक्ति का प्रतीक है।

About Samar Saleel

Check Also

खुन खुन जी कॉलेज में आर्ट एंड क्राफ्ट प्रतियोगिता का आयोजन

लखनऊ। आज खुन खुनजी गर्ल्स पीजी कॉलेज के वाणिज्य विभाग द्वारा कॉलेज परिसर में आर्ट ...