Breaking News

काम की बात: एक नहीं 6 फायदे हैं बेसन के, शायद ही किसी को पता होंगे

बेसन का उपयोग अनेक स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए किया जाता है। बेसन से सब्जी, पकौड़ी, मिठाई, चिल्ला और ढ़ोकला आदि बनाया जाता है। बेसन स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी लाभदायी है। यह पोषक तत्वों का खजाना है। इसमें आयरन, फाइबर पोटैशियम, मैग्नीशियम और अन्य अनेक पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को तरह-तरह से लाभ पहुंचाते हैं। स्वाद की बात करें तो बेसन से अनेक स्वादिष्ट रेसिपी बनाने के काम आता है। इसमें फाइबर और प्रोटीन होता है, जो वजन घटाने में भी मदद करता है। तो आइए जानते हैं इसके स्वास्थ्य लाभ के बारे में।

0 खून की कमी दूर करता है
बेसन में आयरन पूरी मात्रा में मिलता है, जो खून की कमी को दूर करने में मदद करता है। अगर एनेमिक लोग बेसन को रोजाना की डायट में शामिल करते हैं तो जल्दी ही खून की कमी दूर हो सकती है।

0 हाई बीपी को कंट्रोल करने में करता है मदद
बेसन में मैग्नीशियम अधिक मात्रा में होता है, इसलिए यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें अपनी डायट में बेसन शामिल करना चाहिए।

0 डायबिटीज में है मददगार
बेसन में ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जो डायबिटीज के रोगी को फायदा करता है। यह खून में इंस्युलिन के खतरे को कम करता है। डायबिटीज वालों को बेसन की रोटी खाना चाहिए।

0 हार्ट के लिए लाभदायी है बेसन
बेसन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है। इसका फाइबर दिल के लिए लाभदायी माना जाता है। बेसन हार्ट की समस्याओं से बचाता है।

0 प्रेग्नेंसी में है लाभदायी
गर्भवती महिलाओं के लिए बेसन बहुत लाभदायी है। इसमें फोलेट और विटामिन बी6 अधिक मात्रा में होती है, जो प्रेग्नेंसी में अत्यंत जरूरी है।

0 वजन घटाने में लाभदायी
बेसन में कैलरी की मात्रा कम होती है। इसलिए वजन कम करने की इच्छा रखने वाली महिलाएं बेसन को डायट का हिस्सा बना सकती हैं।

                 स्नेहा सिंह

About Samar Saleel

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...