Breaking News

जाने मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट, इन राज्यों में होगी बारिश

फरवरी महीना अपने अंतिम पड़ाव पर है। अभी होली का त्योहार आना भी बाकी है। लेकिन इससे पहले ही देश के कई राज्यों में मार्च जैसी गर्मी का लोगों का सामना करना पड़ा रहा है।

जाने मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट

न्यूनतम और अधिकतम तापमान में हर दिन इजाफा हो रहा है। हालांकि, मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट ने राहत की का अनुमान लगाया है। आईएमडी के ताजा अपडेट्स के मुताबिक, देश के कई राज्यों में आज से अगले तीन दिनों के लिए बारिश की संभावना दिख रही है। इसके साथ ही लोगों को तपती गर्मी से हल्की राहत मिलने की संभावना है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इस साल फरवरी में दिल्ली का अधिकतम पारा 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हो चुका है। दिल्ली में 17 फरवरी 2006 को अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। शनिवार को दिल्ली का न्यूनतम पारा 11.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। 21 फरवरी तक ये 14 डिग्री तक जा सकता है।

आईएमडी के आंकड़ों से पता चलता है कि तापमान का राष्ट्रीय औसत अपने पीछे कुछ छिपा भी रहा है। देश के अन्य राज्यों की तुलना में आंध्र प्रदेश, तेलंगाना औ महाराष्ट्र में गर्मी फरवरी से ही सितम बरपाने लगी है। 16 फरवरी को खत्म हुए सप्ताह के आंकड़ों के अनुसार 1951 के बाद महाराष्ट्र गर्मी के मामले में पहले, तेलंगाना दूसरे और महाराष्ट्र तीसरे नंबर पर है।

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण आज से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में 21 फरवरी तक अलग-अलग जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है। आईएमडी ने पहाड़ी हिस्सों में बर्फबारी का भी अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा 20 फरवरी को कुछ जगहों पर आंधी-तूफान के साथ बिजली कड़कने की भी आशंका जताई गई है। आईएमडी ने लोगों को इस दौरान घरों में रहने की सलाह दी है।

आईएमडी ने यह भी कहा है कि हिमाचल प्रदेश में 20 और 21 फरवरी को और उत्तरखंड में 21 फरवरी को कुछ जगहों पर आंधी-तूफान की संभावना है। इसके अलावा देश के उत्तर-पूर्व हिस्से यानी अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड और सिक्किम में 20 से 22 फरवरी तक हल्की बारिश हो सकती है।

About News Room lko

Check Also

सीएमएस में दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग चैम्पियनशिप प्रारम्भ

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल राजाजीपुरम द्वितीय कैम्पस के तत्वावधान में आयोजित दो-दिवसीय इण्टर-स्कूल रोलर स्केटिंग ...