Breaking News

आज से होगा 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड टीकाकरण

  • लगभग 1.41 लाख बच्चों के कोविड टीकाकरण का लक्ष्य
  •  लगेगी कोर्बेवैक्स वैक्सीन

सुल्तानपुर। जिले में बुधवार से 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों को भी कोविड वैक्सीन लगाई जाएगी। अभी तक 15 से 18 वर्ष, 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों को कोरोना रोधी टीका लगाया जा रहा था। केंद्र सरकार ने अब 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों को भी कोविड वैक्सीन लगाने का फैसला किया है।

कोविड-19 संक्रमण को जड़ से ख़त्म करने के लिए बुधवार से जिले में बच्चों का टीकाकरण भी शुरू हो रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी के निर्देशन में जिले में 12 से 14 वर्ष तक के बच्चों को भी कोविड रोधी टीका लगाया जायेगा। सरकार ने 16 मार्च से 12 से 14 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके बच्चों को भी कोविड रोधी टीका लगाने का फैसला किया है।

लगभग 1.41 लाख बच्चों के कोविड टीकाकरण का लक्ष्य

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. ए.एन.राय ने बताया कि ऐसे बच्चे जिनकी जन्म तिथि वर्ष 2010 तक है (12 से 14 वर्ष तक) वह सभी कोविड टीकाकरण के पात्र हैं। इस सभी बच्चों को कोर्बेवैक्स नामक वैक्सीन लगाई जाएगी। यह वैक्सीन बायोलॉजिकल इ. लिमिटेड हैदराबाद के द्वारा तैयार की गई है।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. लक्ष्मण सिंह ने बताया कि जिले में 12-14 वर्ष के बच्चों का कोविड टीकाकरण भी शुरू हो रहा है। इसमें जिले की आबादी का 5 प्रतिशत लक्ष्य के आधार पर लगभग 1.41 लाख बच्चों का टीकाकरण किया जाना है। इसमें यदि बच्चा 12 वर्ष की आयु पूरी कर चुका है तो वह टीकाकरण का पात्र होगा। टीकाकरण के लिए स्कूल आईडी कार्ड और अभिभावक की अनुमति आवश्यक है। बच्चों के अभिभावकों को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना जरूरी होगा। सेंटर पर तत्काल रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकेगा। इसके साथ ही स्कूलों एवं स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेष शिविर लगाये जायेंगे। डॉ. सिंह ने बताया कि अब 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोग प्रिकॉशन डोज़ लगवा सकेंगे । केंद्र सरकार की और से इसका निर्णय लिया गया है।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

बसपा ने सपा को फिर पछाड़ने की जुगत लगाई, साइकिल की हवा निकालने के लिए नई रणनीति से घेराबंदी

लखनऊ:  बसपा ने सपा को पछाड़कर लोकसभा चुनाव में खुद को दूसरी सबसे ज्यादा सांसदों ...