Breaking News

LU में विश्व समाज कार्य दिवस- विषय था ‘को-बिल्डिंग ए न्यू इको-सोशल वर्ल्ड: लीविंग नो वन बिहाइंड’

“छात्रों को विश्वविद्यालय परिसर के अंदर पारिस्थितिक विकास की दिशा में पहल करनी चाहिए और नए विचारों को उत्पन्न करना चाहिए जो स्थायी भविष्य के लिए एक मील का पत्थर हो सकता है।”- प्रो. आलोक कुमार  राय, कुलपति, लखनऊ विश्व विद्यालय

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग में 15 मार्च 2022, मंगलवार को विश्व समाज कार्य दिवस मनाया गया। हर साल मार्च महीने के तीसरे मंगलवार को मनाए जाने वाले विश्व समाज कार्य दिवस का इस वर्ष का विषय था ‘को-बिल्डिंग ए न्यू इको-सोशल वर्ल्ड: लीविंग नो वन बिहाइंड।’

स अवसर पर समाज कार्य विभाग के छात्र परिषद और विभागाध्यक्ष, समाज कार्य विभाग डॉ. अनूप कुमार भारतीय के प्रयासों, मार्गदर्शन और कड़ी मेहनत से विभाग द्वारा भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया। विश्व समाज कार्य दिवस जाता है।

विश्व समाज कार्य दिवस का विषय था ‘को-बिल्डिंग ए न्यू इको-सोशल वर्ल्ड: लीविंग नो वन बिहाइंड’

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में लखनऊ विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय और प्रो. पूनम टंडन, डीन छात्र कल्याण विश्वविद्यालय, लखनऊ को पाकर विभाग ने बहुत गौरवान्वित महसूस किया। राधा कमल मुखर्जी हॉल, सामाजिक कार्य विभाग में लखनऊ विश्वविद्यालय इस कार्यक्रम का आयोजन हुआ। कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 10:45 बजे दोनों मुख्य अतिथियों के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के साथ हुई। एमएसडब्ल्यू सेमेस्टर 4 की छात्रा मिस शिवांगी त्रिवेदी कार्यक्रम की मेजबान थीं। मुख्य अतिथि एवं संकाय सदस्यों के आगमन के उपरांत माननीय कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय, डीन छात्र कल्याण, प्रो. पूनम टंडन, विभागाध्यक्ष डॉ. अनूप कुमार भारतीय, संकाय सदस्यों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित किया गया।

इस अवसर पर विभाग के प्रो. राज कुमार सिंह, प्रो. डी.के.सिंह, “छात्र परिषद समाज कार्य विभाग” अध्यक्ष आदित्य सिन्हा और सचिव सर्वज्ञ अस्थाना भी मौजूद रहे। विभाग के अध्यापक डॉ रूपेश कुमार, डॉ गरिमा सिंह, डॉ रजनीश यादव, डॉ संध्या यादव, डॉ शिखा सिंह, डॉ ओमेंद्र और सभी रिसर्च स्कॉलर उपस्थित रहे।

माननीय कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने इतने कम समय में इसअवसर पर भव्य आयोजन करने के लिए विभागाध्यक्ष डॉ. अनूप कुमार भारतीय की प्रशंसा करते हुए कार्यक्रम को संबोधित किया। कुलपति ने छात्र परिषद व विभाग के प्रयासों की सराहना की। प्रो. राय ने उल्लेख किया कि  छात्रों को विश्वविद्यालय परिसर के अंदर पारिस्थितिक विकास की दिशा में पहल करनी चाहिए और नए विचारों को उत्पन्न करना चाहिए जो स्थायी भविष्य के लिए एक मील का पत्थर हो सकता है।”

कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र का समापन विश्वविद्यालय के विश्वविद्यालय के लोक गीत के साथ हुआ। वीवो, लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, उम्मीद फाउंडेशन, डैनब्रो-मिस्टर ब्राउन लखनऊ नामा, आर. के. कंस्ट्रक्शंस और आर. सी. इंफ्राटेक कंस्ट्रक्शं सहित विभिन्न संगठनों ने इस कार्यक्रम को प्रायोजित किया।

इस आयोजन में समाज कार्य छात्र परिषद के विभिन्न क्लबों द्वारा विभिन्न कार्यकमों का आयोजन किया गया। गत दिवस रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें अन्य महाविद्यालयों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। आज के दिन वाद-विवाद प्रतियोगिता, कैरम प्रतियोगिता, शतरंज प्रतियोगिता और फोटोग्राफी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कुछ मनोरंजक गतिविधियाँ भी हुईं जो “पाल्म प्रिंट” गतिविधि और “अपनी अभिव्यक्ति दें” थी जिसमें छात्रों, प्रोफेसरों, मुख्य अतिथियों और पूरे दल ने पूरे दिल से भाग लिया।

कार्यक्रम का समापन, पुरस्कार वितरण समारोह के साथ हुआ जहां विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा की गई। पुरस्कार वितरण समारोह के मुख्य अतिथि कला संकाय के डीन प्रो. प्रेम सुमन शर्मा थीं। रंगोली प्रतियोगिता में कला संकाय, लखनऊ विश्वविद्यालय ने प्रथम स्थान प्राप्त किया और टीम में विजय लक्ष्मी निषाद, आशिका, राजेश कुमार और सौरभ मौर्य शामिल थे। दूसरे स्थान पर लखनऊ विश्वविद्यालय के समाज कार्य विभाग की टीम ने कब्जा किया जिसमें रिद्धिमा कात्यायन मिश्रा, आकृति खरे, सुभाषिनी रावत और वसुंधरा सिंह शामिल थीं।

मुमताज़ पी. जी. कॉलेज के मोहम्मद अयाज़ ने तीसरा स्थान हासिल किया। फोटोग्राफी प्रतियोगिता में उदय मिश्रा, एमएसडब्ल्यू सेमेस्टर 2 ने प्रथम पुरस्कार, अंकुर सिंह एमएसडब्ल्यू सेमेस्टर 2 ने द्वितीय पुरस्कार और मिस शगुन पांडे एमएसडब्ल्यू सेमेस्टर 2 ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया।

कैरम प्रतियोगिता में अरुण कुमार श्रीवास्तव, बीए सोशल वर्क ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया और मिस यशी श्रीवास्तव बीएफए प्रथम वर्ष उपविजेता रही। शतरंज प्रतियोगिता में राघव त्रिपाठी एमए एंथ्रोपोलॉजी प्रथम वर्ष ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया और गौरव राठौर बीवीए प्रथम वर्ष उपविजेता रहा। वाद-विवाद प्रतियोगिता में शाश्वत पांडेय को “प्रस्ताव के लिए” सर्वश्रेष्ठ वक्ता का पुरस्कार दिया गया। “प्रस्ताव के खिलाफ” अनुभव शुक्ला को सर्वश्रेष्ठ वक्ता का पुरस्कार दिया गया।

कार्यक्रम का समापन कला संकाय के डीन प्रो. प्रेम सुमन शर्मा के संबोधन और राष्ट्रगान से हुआ। मैम ने विभाग के छात्र परिषद के टीम वर्क और जुनून को संबोधित किया और डॉ. अनूप कुमार भारतीय के मार्गदर्शन की प्रशंसा की जो छात्रों के लिए प्रेरणा का काम करता है।

About reporter

Check Also

विकसित भारत के संकल्प को पूर्ण करने में लखनऊ और पूर्वी विधानसभा का महत्वपूर्ण योगदान- ओपी श्रीवास्तव

• भाजपा को भारी मतों से लखनऊ की लोकसभा और विधानसभा उपचुनाव में जीत दिलाएंगे ...