Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय में “भारत में सार्वजनिक सेवाओं का सह-डिजाइनिंग: एक विश्लेषण” विषय पर व्याख्यान

लखनऊ। आज लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के लोक प्रशासन विभाग के अटल सुशासन पीठ ने “भारत में सार्वजनिक सेवाओं का सह-डिजाइनिंग: एक विश्लेषण” विषय पर एक विचारोत्तेजक व्याख्यान की मेजबानी की। डीपीए हॉल में आयोजित यह कार्यक्रम सुबह 11:30 बजे शुरू हुआ और इसमें मुख्य वक्ता के रूप में बीएचयू के राजनीति विज्ञान विभाग के प्रोफेसर अभिनव शर्मा शामिल हुए।

लखनऊ विश्वविद्यालय में "भारत में सार्वजनिक सेवाओं का सह-डिजाइनिंग: एक विश्लेषण" विषय पर व्याख्यान

डॉ उत्कर्ष मिश्रा द्वारा अतिथि का स्वागत करने और उसके बाद अटल बिहारी वाजपेयी जी को पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद व्याख्यान की शुरुआत की गई, जिसमें सह-डिजाइनिंग की अवधारणा के बारे में अमूल्य जानकारी दी गई।

जिसमें हितधारक नीतियों को डिजाइन करने में सक्रिय रूप से सहयोग करते हैं। प्रोफेसर अभिनव शर्मा ने सह-निर्माण और सह-उत्पादन से इसके अंतर को स्पष्ट करते हुए सह-डिजाइनिंग के सार को स्पष्ट किया और सार्वजनिक सेवाओं के क्षेत्र में इसके महत्व पर जोर दिया।

भाषा विश्वविद्यालय में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का दूसरा दिन सफलतापूर्वक संपन्न

अंतर्राष्ट्रीय और ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्यों का हवाला देते हुए, प्रोफेसर शर्मा ने नवाचार को बढ़ावा देने, नागरिक संतुष्टि को बढ़ाने और हितधारकों के बीच संबंधों को मजबूत करने में सह-डिजाइनिंग के महत्व को रेखांकित किया।

उन्होंने डबल डायमंड मॉडल पर विस्तार से चर्चा की, इसके जुड़ाव और नेतृत्व के आयामों को स्पष्ट किया और हरियाणा की ग्राम सभा और MyGov प्लेटफॉर्म सहित आकर्षक केस स्टडीज के माध्यम से इसकी प्रयोज्यता पर प्रकाश डाला।

लखनऊ विश्वविद्यालय में "भारत में सार्वजनिक सेवाओं का सह-डिजाइनिंग: एक विश्लेषण" विषय पर व्याख्यान

इसके संभावित लाभों के बावजूद, प्रोफेसर शर्मा ने सह-डिजाइनिंग में आने वाली बाधाओं, जैसे पूर्वाग्रह, विश्वास की कमी, विविधता की चुनौतियों और नौकरशाही प्रतिरोध को स्पष्ट रूप से संबोधित किया। उन्होंने भारत के सार्वजनिक सेवा क्षेत्र में सह-डिजाइनिंग की पूरी क्षमता का एहसास करने के लिए इन बाधाओं को दूर करने की अनिवार्य आवश्यकता पर जोर दिया। और फिर उन्होंने यह कहते हुए निष्कर्ष निकाला कि “सह-डिजाइनिंग व्यवहार में लोकतंत्र के अलावा और कुछ नहीं है”।

भाषा विश्वविद्यालय में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का दूसरा दिन सफलतापूर्वक संपन्न

व्याख्यान एक उत्तेजक प्रश्नोत्तर सत्र के साथ समाप्त हुआ, जिसमें सह-डिजाइनिंग रणनीतियों के व्यावहारिक कार्यान्वयन के बारे में प्रतिभागियों को जोरदार चर्चाओं में शामिल किया गया। भारत में सार्वजनिक सेवाओं के सह-डिजाइनिंग पर व्याख्यान के अंत में प्रोफेसर अभिनव शर्मा को उनके असाधारण योगदान के लिए विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एनएल भारती द्वारा एक मोमेंटो से सम्मानित किया गया। डॉ वैशाली सक्सेना ने हार्दिक धन्यवाद ज्ञापन दिया तथा कार्यक्रम को सफल बनाने वाले सामूहिक प्रयास की सराहना की तथा सकारात्मक परिवर्तन लाने में सतत सहयोग के महत्व पर बल दिया।

About Samar Saleel

Check Also

आम आदमी को उसके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए, बोले- बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस

आम आदमी को, फिर चाहे वह तमिलनाडु का ग्रामीण हो या गोवा का मोबाइल रिपेयर ...