Breaking News

बिधूना में विधिक साक्षरता शिविर का हुआ आयोजन, लोक अदालत व राजस्व संबंधित योजनाओं की जानकारी दी

औरैया/बिधूना। राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण औरैया के तत्वाधान में बुधवार को कस्बे के राजकीय बालिका इंटर कालेज में विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

 विधिक साक्षरता शिविर

शिविर में नायब तहसीलदार पीयूष साहू ने जहां कानून के विविध प्रावधानों के बारे में अवगत कराया गया। वहीं लोक अदालत व राष्ट्रीय लोक अदालत के कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर नालसा की योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ शासन की जनहितकारी योजनाओं के बारे में भी अवगत कराया गया। इसके अलाव उन्होंने घरेलू हिंसा से बचने के साथ नशाखोरी आदि सामाजिक बुराइयों से दूर रहने को कहा। उन्होंने कोविड से सुरक्षा आदि के बारे में भी जागरूक किया।

 विधिक साक्षरता शिविर

इस अवसर पर वरिष्ठ पीएलवी देवेन्द्र प्रताप सिंह सेंगर ने लिंग भेद न किये जाने के साथ बालिकाओं को भी शिक्षित एवं जागरूक बनाने को कहा। उन्होंने आपस के छोटे पूरे वाद विवादों को मिल बैठकर निपटाये जाने को कहा। उन्होंने प्री लिटिगेशन के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इससे पति पत्नी के बीच चल रहे वादों के निस्तारण में मदद मिलती है।वरिष्ठ पीएलवी राघवेन्द्र प्रताप सिंह गौर ने शासन की जनहितकारी योजनाओं के साथ राजस्व विभाग से संबंधित योजनाओं की जानकारी दी।

 विधिक साक्षरता शिविर

वरिष्ठ पीएलवी रवि राजपूत ने कानून के विविध प्रावधानों की जानकारी देने के साथ ही गांव में समाज की महिलाओं बालिकाओं को भी जागरूक किए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि प्राधिकरण के द्वारा समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति को भी न्याय मुहैया कराये जाने का प्रयास किया जा रहा है। कहा जिन लोगों की आय तीन लाख रुपए से कम है। उन्हें प्राधिकरण के द्वारा नि:शुल्क न्याय मुहैया कराने की व्यवस्था है। उन्होंने साफ सफाई रखने व प्रशिक्षित चिकित्सकों से उपचार कराने के अलावा शासन की योजनाओं का लाभ लेने को कहा।

फाइलेरिया ग्रसित मरीजों को बांटी गई एमएमडीपी किट

इस अवसर पर पीएलवी वेद प्रकाश वर्मा, लाखन सिंह मोहित सेंगर, चंद्रभान, मोहम्मद राशिद, नसीम, अनिल कुमार, शालिनी सिंह, मोहम्मद अबरार, रामपाल दोहरे व शालू आदि मौजूद थे।

रिपोर्ट – संदीप राठौर चुनमुन

About Samar Saleel

Check Also

छात्रों को निःशुल्क इंडस्ट्री ट्रेनिंग के लिए अविवि व वेकनो टेक्नोलाॅजी के बीच अनुबंध

• सोशल मीडिया सहित अन्य प्लेटफार्म क्लाउड कंप्यूटिंग स्टोरेज से संचालितः गौरव सक्सेना अयोध्या। डाॅ ...