Breaking News

चमत्कारी गुणों से भरपूर है नींबू , जानिए इसके कई अनोखे फायदे

नींबू ऐसा फल है जिसकी खुशबू से ही ताजगी का अहसास होने लगता है इसके रस में फ्वैलोनॉइड नामक यौगिक पाया जाता है नींबू का एक अनोखा गुण यह है भी कि इसकी खट्टी खुशबू खाने से पहले ही हमारे मुँह में पानी आ जाता है चाट हो ,दाल हो या कोई भी व्यंजन इसके प्रयोग से और भी स्वादिस्ट हो जाता है यह फल खट्टा होने के साथ-साथ बेहद गुणकारी भी होता है, तो आइए जानते हैं इसके कुछ गुणकारी फायदों के बारे में…

1. नींबू हमारे शरीर के पीएच लेवल को संतुलित बनाता है साथ ही ये आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल से भरपूर होता है।

2. गर्मियों के मौसम में नींबू कई समस्याओं के लिए रामबाण इलाज है जैसे पेट दर्द, अपच, एसिडिटी, पेट फूलने, मोटापा कम करने जैसी तमाम समस्याओं के लिए नींबू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है सिर्फ़ इतना ही नहीं ये पेट की समस्यायों के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में काफी सहायक है, यह हमारे शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है।

3.नींबू के बीजों को बारीक़ पीसकर नाभि पर रखकर ठंडा पानी डालें ऐसा करने से रुका हुआ पेशाब खुलकर व साफ आ जाता है।

4.नींबू के रस को जोड़ों के दर्द वाले स्थान पर मलने से दर्द व सूजन समाप्त हो जाती है।

5.नींबू का रस व कुछ बूंदे ग्लिसरीन तथा थोड़ा सा गुलाबजल ले. इन तीनों को मिलाकर रख लें यह एक लोशन तैयार हो जाएगा इस लोशन को प्रतिदिन सुबह नहाने के पश्चात तथा रात्रि में सोने से पूर्व हल्के-हल्के मलने से चेहरा कोमल बन जाएगा।

6.नींबू हमारे पाचन तंत्र को दुरुस्त करता है केवल इतना ही नहीं बल्कि नींबू में थियामिन, नियासिन, रिबोफ्लोविन, विटामिन बी- 6, विटामिन ई और फोलेट जैसे कई लाभकारी विटामिन्स मौजूद होते है और यह विटामिन कब्ज, किडनी और गले की समस्यायों में लाभकारी होते है इसी के साथ ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन और लीवर को ठीक रखने के लिए भी नींबू काफी फायदेमंद होता है।

7.नींबू के रस में कुछ तुलसी के पत्ते, जीरा, हींग व स्वादानुसार नमक लेकर इन सबको गर्म पानी में मिलाकर पीने से तपेदिक रोग में लाभ मिलता है।

8.दांतो में दर्द होने पर नींबू को चार टुकड़ों में काट ले इसके पश्चात टुकड़ों के ऊपर नमक डालकर एक के बाद एक टुकड़ों को गर्म करे और एक-एक टुकड़ा दाँत व दाढ़ में रखकर दबाते जाएँ व चूसते जाएँ, दर्द में काफी राहत मिलेगी मसूड़े फूलने पर नींबू को पानी में निचोड़ कर कुल्ले करने से भी अत्यधिक लाभ मिलता है।

9.नींबू के रस में बराबर की मात्रा में गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर रोजाना लगाएँ। आधे घंटे बाद ताजे पानी से चेहरे को धो लें इससे चेहरे पर मुँहासे बिल्कुल साफ हो जाएँगे।

About Aditya Jaiswal

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...