Breaking News

आइए जानते है मसाला मुनक्का बनाने की ये आसान विधि, सेहत के लिए बेहद फायदेमंद

स्वाद के साथ सेहत का भी ख्याल रख लिया जाए तो “सोने पर सुहागा” जैसी बात होती है। सर्दियों में मुनक्का का सेवन काफी अच्छा माना जाता है। ये एक फल है जिसे अंग्रेजी में ब्लैक ग्रेप या काली किशमिश (Black Raisins) भी कहा जाता है। सेहत के लिए ये बेहद ही फायदेमंद ड्रायफ्रूट्स में से एक है।

रूट का ‘महारिकॉर्ड’

सिर्फ मुनक्का (Munakka) ही नहीं, इसके पत्ते, बीज और छिलके तक कई गुणकारी तत्वों से भरपूर्ण होते हैं। ये ही कारण है कि अपने शरीर को सेहतमंद बनाएं रखने के लिए मुनक्का को डाइट में शामिल करना जरूरी है। अगर आप मुनक्का खाना ज्यादा पसंद नहीं करते हैं तो मसाला मुनक्का की रेसिपी (Masala Munakka in Hindi) एक बार जरूर ट्राई करके देखें। ये आपको स्वाद में स्वादिष्ट लग सकती है, जिससे आपकी सेहत भी अच्छी बनी रहेगी।

Masala Munakka Recipe Ingredients

  • बिना बीज के एक कटोरी मुनक्का
  • दो चम्मच देसी घी
  • काला नमक स्वादानुसार
  • एक चम्मच काली मिर्च पाउडर

Masala Munakka Recipe in Hindi

मसाला# मुनक्का बनाने के लिए एक कटोरी में मुनक्का लें, जिनमें बीज ना हो। सरल भाषा में कहें तो आपको पहले सभी मुनक्का में से बीज निकालकर एक तरफ रख देना है। इसके बाद आपको गैस ऑन करनी है। अब नॉब को हल्की कर दें।

हल्की आंच पर तवा गर्म करें। इसके बाद तवे पर करीब दो चम्मच देसी घी डालकर गर्म करें। अब आपको एक-एक करके तवे पर मुनक्का रखना है और इसे हल्का ब्राउन होने तक पका लें। जब आपको इसका रंग हल्का ब्राउन होता नजर आए तो गैस बंद कर दें।

अब एक बाउल में ठंडा करने के लिए मुनक्का निकाल लें। इसके ठंडे होने के बाद आपको ऊपर से काला नमक और काली मिर्च स्वादानुसार डालनी हैं। इस तरह से मसाला मुनक्का तैयार हो जाएगा। आप खाने के लिए इसे सर्व कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...