Breaking News

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में सिख समुदाय पर पर हो रहे हमलों की निंदा की

लखनऊ। गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी लखनऊ की 18 जून को हुई आकस्मिक बैठक में पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में सिख समुदाय पर निरंतर हो रहे हमले की कठोर शब्दों में निन्दा की गई। इस संबंध में लखनऊ गुरूद्वरा प्रबंदक कमेटी के अध्यक्ष स. राजिन्दर सिंह बग्गा ने अवगत कराया कि पाकिस्तान एवं अफगानिस्तान में सिख समुदाय पर निरंतर हमले थमने का नाम नही ले रहे। पुनः 17 जून को अफगानिस्तान का क्षेत्र ” करते परवान” गुरुद्वारा सिंह सभा करते परवान पर आतंकवादी संगठन आई एस खुरासन द्वारा बम से हमला किया गया।

स. हरपाल सिंह जग्गी महासचिव लखनऊ गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी एवं अध्यक्ष गुरूद्वारा सदर ने अवगत कराया कि अफगानिस्तान स्थित सिंह सभा गुरुद्वारा ‘करते परवान’ के अंदर कई श्रद्धालु जख्मी हुए एवं खबर मिलने तक सरदार सुखविंदर सिंह की मौत हो गई।

आतंकवादी संगठनों द्वारा गुरुद्वारा की इमारत को अत्याधिक क्षति पहुंचाई गई है एवं सिखों को इस्लाम कबूल करने या देश छोड़ने की चेतावनी भी दी गई है। पूर्व में खैबर पख्तूनख्वा पाकिस्तान में सिखों की हत्या की गई है जिसमें आज तक इसी प्रकार की ठोस कार्रवाई पाकिस्तान सरकार द्वारा नहीं की गई है।

लखनऊ गुरूद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रवक्ता सतपाल सिंह मीत ने कहा कि कट्टरपंथी आतंकवादी ग्रुप लगातार अल्पसंख्यक सिखों व हिन्दुओं पर तथा उनके धर्म स्थान मंदिर और गुरुद्वारों पर हमला कर रहे हैं और अल्पसंख्यकों की हत्या कर रहे हैं। विश्व बिरादरी को इन हमलों की निन्दा करनी चाहिए और इन सरकारों पर अल्पसंख्यकों की सुरक्षा के लिए दबाव बनाना चाहिए। लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा ज्ञापन प्रधानमंत्री को भेजा जा रहा है जिसमें अफगानिस्तान में रह रहे हिंदुओं और सिखों को भारत में लाने की एवं वहां के शासक द्वारा अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित कराने पर संकल्पित कराने के लिए बाध्य कर सकें।

लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा एक शिष्टमंडल शीघ्र ही दिल्ली जाकर पाकिस्तान एवं अफ़गानिस्तान एंबेसी में भी ज्ञापन इस विषय पर देंगे। गुरुद्वारा ‘करते परवान’ में इससे पूर्व भी हमला आतंकवादियों द्वारा हो चुका है एवं जान और माल का भी नुकसान हो चुका है।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी 

About Samar Saleel

Check Also

शाहूजी महाराज ने नारी समाज में व्याप्त अशिक्षा को खत्म करने का बीड़ा उठाया : आशीष पटेल 

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। शाहूजी महाराज ने नारी समाज में व्याप्त ...