Breaking News

शहरी स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस (यू.एच.एन.डी) पर मिल रही जच्चा-बच्चा से जुड़ी स्वास्थ्य सेवाएं

बच्चों के टीकाकरण के साथ हो रही गर्भवती की जांच

सुल्तानपुर। शहरी क्षेत्रों में शनिवार को स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस का आयोजन किया गया। इसके तहत बच्चों के टीकाकरण व स्वास्थ्य जांच के साथ गर्भवती और धात्री महिलाओं को स्वास्थ्य जांच और परामर्श सेवाएं दी गई।

जिले के विभिन्न शहरी क्षेत्रों में शनिवार को स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस सत्र आयोजित हुए। शहरी क्षेत्र नबीपुर में आयोजित यू.एच.एन.डी. सत्र में पहुंची नेहा चौरसिया (28) की तीन माह की बेटी आराध्या को ए.एन.एम. सरिता देवी ने उम्र और ड्यू लिस्ट के आधार पर पोलियो, निमोनिया और पेंटावेलेंट का टीका लगाया। इसके साथ ही बुखार से बचाव की दवा, आयरन सिरप और दस्त से बचाव के लिए ओ.आर.एस. के पैकेट भी दिए।

नेहा ने बताया कि ए.एन.एम. सरिता देवी ने उन्हें भी आयरन और कैल्शियम की गोलियां दी और बच्चे का आगे भी समय पर टीकाकरण और जांच कराने के लिए कहा। रसूलाबाद से अपने मायके असरोबा पहुंची तीन माह की गर्भवती रूबी बानो (24) पत्नी नूरज़ामा अपनी जांच कराने यू.एच.एन.डी सत्र पर पहुंची, जहाँ उनकी वज़न, ब्लडप्रेशर और हीमोग्लोबिन की जांच की गई। जांच में उनका हीमोग्लोबिन 14.2 पाया गया। इसके बाद उन्हें टिटनेस डिप्थीरिया का टीका लगाया गया और आयरन, कैल्शियम व अल्बेंडाज़ोल की गोली दी गई। रूबी बनो ने बताया कि दूसरे क्षेत्र की होने के कारण उनका नाम ड्यू लिस्ट में नहीं था, फिर भी उन्हें कोई समस्या नही हुई, नाम न होने के बाद भी उनकी जांच की गई और दवाइयों के साथ ही उचित पोषण और आराम के बारे में भी बताया गया।

दरियापुर में आयोजित यू.एच.एन.डी. सत्र में पहुंची रुक्सार (25) पत्नी इरशाद अहमद ने बताया कि वह अपनी चार माह की बेटी अलीज़ा का टीकाकरण कराने आई थीं। ए.एन.एम. नीतू सिंह ने अलीज़ा को पेंटा, रोटा, पी.सी.वी., ओ.पी.वी. और आई.पी.वी. का टीका लगाया। यू.एच.एन.डी. सत्रों का निरीक्षण करने पहुंचे अर्बन हेल्थ कोऑर्डिनेटर विकास यादव ने बताया कि यू.एच.एन.डी. सत्रों में जच्चा-बच्चा से जुड़ी सभी आवश्यक स्वास्थ्य सेवाएं लाभार्थी के घर के नज़दीक ही उपलब्ध करायी जाती हैं। इनमें बच्चों का टीकाकरण, जच्चा-बच्चा की स्वास्थ्य जांच (बच्चों की लम्बाई, वज़न एवं गर्भवती व धात्री की वज़न, बी.पी., हीमोग्लोबिन आदि) टीकाकरण, दवाई वितरण एवं परिवार नियोजन परामर्श सेवाएं शामिल हैं।

उन्होंने बताया प्रत्येक बुधवार और शनिवार को आयोजित सत्रों में ए.एन.एम., आशा, आंगनवाड़ी और सहायिका के माध्यम से सेवाएं दी जाती हैं। शनिवार को आयोजित दस यू.एच.एन.डी. सत्रों में 92 गर्भवती महिलाओं और 149 बच्चों की जांच एवं टीकाकरण, 260 लाभार्थियों को ओ.आर.एस. वितरण और 321 लाभार्थियों को परिवार नियोजन परामर्श की सेवाएं दी गई।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर 

About Samar Saleel

Check Also

सोशल ऑडिट टीम ने खुली बैठक में की वर्ष 2021-22 के विकास कार्यों का सत्यापन और पुष्टि

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Wednesday, June 29, 2022 औरैया। बुधवार ...