Breaking News

लखनऊ विश्वविद्यालय ने प्रारंभ किया मार्ग प्रकाशक एवं सोलर पैनल जागरूकता एवं प्रशिक्षण अभियान

चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के कृषि विशेषज्ञ डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि बख्शी का तालाब क्षेत्र में निरंतर खेती योग रकबा घट रहा है, जिसमें….

लखनऊ। बक्शी का तालाब के प्रगतिशील किसान गांव, उमरभारी में, लखनऊ विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग एवं नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा संस्थान के द्वारा मार्ग प्रकाशक एवं सोलर पैनल जागरूकता एवं प्रशिक्षण अभियान, आयोजित किया गया।

लखनऊ विश्वविद्यालय ने प्रारंभ किया मार्ग प्रकाशक एवं सोलर पैनल जागरूकता एवं प्रशिक्षण अभियान

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने बताया कि आज के परिवेश में ग्रीन एनर्जी किसानों की आय को बढ़ाने का अच्छा साधन है इसके द्वारा सोलर पंप लगाकर किसान कम खर्च में आमदनी बढ़ाई जा सकती हैं। उन्होंने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा संचालित नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा संस्थान लखनऊ जिले के 15 किलोमीटर के आस-पास के गांव में सोलर ऊर्जा से संबंधित सोलर पैनल मार्ग प्रकाशक पर कार्य कर रहा है।

उत्तर प्रदेश नेडा के संयोजक राकेश अग्रवाल ने बताया कि प्रधानमंत्री कुसुम योजना के तहत सौर ऊर्जा के द्वारा सौर पैनल लगाए जाते हैं,अभी तक पूरे प्रदेश में 36494 सोलह पंप स्थापित किए गए हैं। उत्तर प्रदेश कृषि विभाग के डिप्टी डायरेक्टर ए के मिश्रा ने सरकार द्वारा दी जा रही सोलर पंप की सब्सिडी के बारे में बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए सब्सिडी देती है जिसमें 60 प्रतिशत केंद्र एवं प्रदेश सरकार अनुदान देती है और 40 प्रतिशत किसान को खर्च करना पड़ता है।

3 एच पी ए सी समरसेबल पंप की लागत 276137 रुपए है जिसमें, किसानों को …..

डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि 3 एच पी ए सी समरसेबल पंप की लागत 276137 रुपए है जिसमें किसानों को ₹73384 अपने पास से खर्च करना पड़ता है तथा शेष धनराशि केंद्र एवं प्रदेश सरकार अनुदान देती है तथा 5 एच पी एसी समरसेबल पर 372126 रुपए का कुल खर्चा आता है आता है जिसमें ₹109255 किसान को अपने पास से खर्च करना होता है तथा शेष धनराशि केंद्र एवं राज्य सरकार अनुदान देती है।

लखनऊ विश्वविद्यालय के नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा संस्थान लखनऊ की डायरेक्टर प्रो ज्योत्सना सिंह ने बताया कि लखनऊ विश्वविद्यालय परिधि से 15 किलोमीटर के गांव को अंगीकृत किया गया है जिसमें सोलर पंप के प्रचार प्रसार तथा सोलर पंप में आ रही समस्याओं क़ा निदान विश्वविद्यालय ने प्रारंभ किया है इसके लिए उन्होंने प्रत्येक गांव में 2 छात्रों की ड्यूटी लगाई है जो सोलर पंप का समय-समय पर निरीक्षण करेंगे और निदान करेंगे।

विश्वविद्यालय परिधि से 15 किलोमीटर के गांव को अंगीकृत किया गया है जिसमें…….

चंद्रभानु गुप्त कृषि स्नातकोत्तर महाविद्यालय के कृषि विशेषज्ञ डॉ सत्येंद्र कुमार सिंह ने बताया कि बख्शी का तालाब क्षेत्र में निरंतर खेती योग रकबा घट रहा है, जिसमें सोलर पंप काफी प्रभावी होंगे। कम खर्चे में किसानों की सिंचाई हो जाएगी और किसानों की आमदनी बढ़ेगी।

प्रशिक्षण में कृषि विभाग से ADO एजी लालता प्रसाद तथा विजय शंकर मिश्रा, कृषि तकनीकी सहायक डॉ प्रदीप कुमार सैनी लखनऊ विश्वविद्यालय नवीन एवं नवीनीकरण सौर ऊर्जा संस्थान डॉ नीलम मिश्रा तथा शोध छात्र हिमांशु, आयुषी मिश्रा, सतीश कुमार तथा उमरभारी गांव के सभासद राजेश यादव, भौली गांव के किसान हेमंत कुमार सिंह, दुर्गेश कुमार सिंह सहित क्षेत्र के 70 से अधिक प्रगतिशील किसानों ने प्रतिभाग किया।

About reporter

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...