Breaking News

सावन में बनाकर खाएं केसर बादाम खीर, जाने पूरी रेसिपी

सावन का पवित्र महीना शुरू हो चुका है। ऐसे में भोले बाबा के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग चीजों का भोग लगाते हैं। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव का प्रिय भोग खीर है।

यही वजह है कि सावन के महीने में घर में खीर बनाना बेहद शुभ माना जाता है। अगर आप भी इस सावन नॉर्मल खीर की जगह कुछ अलग ट्राई और टेस्टी ट्राई करना चाहते हैं तो बनाएं केसर बादाम खीर। खीर की ये रेसिपी टेस्टी होने के साथ बनाने में भी बेहद आसान है। तो आइए बिना देर किए जान लेते हैं क्या है केसर बादाम खीर को बनाने का तरीका।

केसर बादाम खीर बनाने का तरीका-
केसर बादाम खीर बनाने के लिए सबसे पहले 15 मिनट चावल को भिगोकर अलग रख दें। इसके बाद अब दूध को एक भारी तले वाली कड़ाही में गर्म होने के लिए रख दें। अब एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा गर्म दूध लेकर उसमें केसर के धागे डाल दें। अब चावलों को 15 मिनट बाद दरदरा पीस लें। इसके बाद एक पैन में 1 चम्मच घी डालकर उसमें चावल डालकर 2 मिनट तक भूनने के बाद चावलों को सीधे उबलते दूध में मिला दें।

दूध में चावलों के पकने तक उन्हें लगातार चलाते रहें। इसके बाद खीर में बादाम, काजू और पिस्ता को टुकड़ों में काटकर इलायची पाउडर के साथ मिलाएं। खीर में सबसे आखिर में केसर वाला दूध मिक्स करके 5 मिनट और खीर को अच्छे से पकने दें। आपकी टेस्टी केसर बादाम खीर बनकर तैयार है। इसे ठंडा करके सर्व करें।

केसर बादाम खीर बनाने के लिए सामग्री-
-1 लीटर फुल क्रीम दूध
– आधा कप चावल
– 1 कप चीनी
-8 से 10 बादाम
-8 से 10 काजू
-5 से 6 पिस्ता
-आधा छोटा चम्मच इलायची पाउडर
– 12 से 13 केसर के धागे
-1 चम्मच घी

 

About News Room lko

Check Also

श्रीलंका की जेल से रिहा हुए 5 भारतीय मछुआरे

चेन्नई। श्रीलंका नौसेना द्वारा हिरासत में लिए गए 5 भारतीय मछुआरों को बुधवार को भारत ...