Breaking News

हम सब ने यह ठाना है लखनऊ स्वच्छ बनाना है, यूपी भी बनेगा इंदौर

• सभी अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखें और स्वच्छता का वातावरण तैयार करें – सुरेश कुमार खन्ना

• प्रत्येक व्यक्ति जिम्मेदारी के साथ अपने कूड़ा प्रबंधन के लिए स्वयं भी प्रयास करें और स्वच्छता में अपना योगदान दें – एके शर्मा

लखनऊ। हमसब ने यह ठाना है, लखनऊ स्वच्छ बनाना है। यूपी भी इंदौर बनेगा। ये नारा उत्तर प्रदेश के वित्त एवं संसदीय कार्य मंत्री एवं जनपद लखनऊ के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने आज स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत नगर निगम लखनऊ द्वारा आयोजित स्वच्छता जागरूकता रैली का शुभारंभ करते हुए दिया। उन्होंने स्वच्छता को अपने जीवन एवं दिनचर्या का अंग बनाने, अपने घर तथा आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ बनाने में पूर्ण सहयोग देने मन वचन व कर्म से स्वच्छता का माहौल बनाने की शपथ दिलाई।

हम सब ने यह ठाना है लखनऊ स्वच्छ बनाना है

प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना एवं नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने झंडी दिखाकर स्वच्छता जागरूकता रैली को रवाना किया। स्वच्छता रैली 1090 चौराहा से प्रारंभ होकर राजभवन चौराहे से झंडीवाला पार्क नगर निगम मुख्यालय पर पहुंचकर समाप्त हुई। प्रभारी मंत्री स्वयं रैली के साथ 1090 चौराहा से रैली समाप्ति स्थल तक पैदल चलकर पहुंचे।

👉शिवपुरी कांड के आरोपियों पर लगा एनएसए, घर पर चलेगा बुलडोजर, फटाफट पढ़े पूरी खबर

श्री खन्ना ने कहा कि गांधीजी के बाद अभियान के रूप में स्वच्छता को किसी ने आत्मसात किया तो वह हैं भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी। प्रधानमंत्री जी ने अगस्त 2015 में लाल किले से स्वच्छता के लिए अभियान के रूप में आह्वान किया। आज प्रधानमंत्री के उस संदेश का देश का हर नागरिक अभिनंदन करता है और उससे जीवन में जो परिवर्तन आया है उसके महत्व को भी समझता है। मुख्यमंत्री जी 2017 में जब मुख्यमंत्री बने तो उन्होंने मई 2017 को बालू अड्डे से स्वयं झाड़ू लेकर स्वच्छता की शुरुआत करते हुए लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया और स्वच्छता के इस अभियान से जुड़ने का आह्वान किया।

हम सब ने यह ठाना है लखनऊ स्वच्छ बनाना है

उन्होंने कहा कि स्वच्छता के महत्व और आवश्यकता को सभी लोग समझते हैं। उन्होंने कहा कि इस जागरूकता रैली के माध्यम से केवल सभी लोगों को कर्तव्य बोध कराना चाहते हैं कि यदि हम स्वयं इससे नहीं जुड़ेंगे तो इस अभियान में सफलता नहीं प्राप्त कर सकते हैं। इसलिए प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री के सपने को साकार करते हुए उत्तर प्रदेश को स्वच्छता के क्षेत्र में उत्कृष्ट स्थान प्राप्त कराना है। उन्होंने कहा कि अगले महीने भारत सरकार द्वारा स्वच्छता सर्वे होना है, जिसके लिए हम सभी लखनऊवासियों को जिम्मेदारी लेनी होगी और अपने जनपद को देश में उत्कृष्ट सूची में शामिल कराना हमारा लक्ष्य होना चाहिए।

👉पीसीएस बहू ज्‍योति मौर्य के अलग होने पर आलोक के पिता ने जाहिर की अपनी चिंता, बोले अब क्या होगा…

वित्त मंत्री ने यह अह्वान किया कि हमें यह संकल्प लेना होगा कि हम कूड़े को इधर-उधर न फेंके उसे कूड़ेदान में ही डालें।
हम केवल नगर निगम के कर्मचारियों या सफाई कर्मियों की बदौलत अपने क्षेत्र को साफ नहीं रख सकते जब तक कि हम स्वयं अपने ऊपर अनुशासन एवं इसकी जिम्मेदारी ना उठाएं। उन्होंने कहा कि जितनी भी बीमारियां फैलती हैं वह जलभराव एवं गंदगी के कारण फैलती हैं। जहां भी गंदगी होती है वहां पर कीड़े मकोड़े और बैक्टीरिया पैदा होते हैं और उसी से चिकनगुनिया, मलेरिया इंसेफलाइटिस या वायरल बुखार फैलते हैं।

हम सब ने यह ठाना है लखनऊ स्वच्छ बनाना है

उन्होंने कहा कि आवश्यकता इस बात की है कि हम स्वयं अनुशासन में रहें और अपने आसपास के क्षेत्र को साफ रखें और स्वच्छता का वातावरण तैयार करें। उन्होंने कहा कि अपनी दिनचर्या में यह अनुशासन अवश्य बनाएं कि अपने हर क्रियाकलाप में स्वच्छता को अपने जीवन में स्वीकार भी करें और माहौल भी बनाएं। नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने कहा कि स्वच्छता एक ऐसा विषय है जो सभी के लिए जरूरी है परंतु अधिकांश लोगों को लगता है कि यह हमारा काम नहीं है। उन्होंने कहा कि इस मानसिकता को बदलना है यदि हमें अपने आसपास साफ सफाई चाहिए तो इसके लिए जरूरी है कि हम स्वयं भी प्रयास करें। हर संस्था प्रत्येक घर एवं व्यक्ति की यह जिम्मेदारी है कि वह अपने कूड़ा प्रबंधन के लिए स्वयं भी प्रयास करें और स्वच्छता में अपना योगदान दें।

👉कल काशी में PM मोदी की टिफिन बैठक, सीएम योगी भी होंगे साथ

उन्होंने कहा कि स्वयं के साथ साथ पास पड़ोस में भी स्वच्छता के लिए लोगों को जागरूक करने की जिम्मेदारी भी लोगों को उठानी चाहिए। इसी जनजागृति को फैलाने के लिए आज यह रैली आयोजित की गई, जिसका उद्देश्य है कि हम स्वच्छता के प्रति स्वयं सचेत होते हुए लोगों को भी जागरूक करें। श्री शर्मा ने कहा कि हमें अपने घरों, दुकानों, प्रतिष्ठानों के साथ अपने वातावरण को स्वच्छ रखना है तो हम सबको मिलकर उसके लिए प्रयास करना होगा। सरकार की कोई भी व्यवस्था तभी सफल होती है जब सभी मिलकर उससे जुड़ते है। नगर निगम द्वारा समय- समय पर ऐसे कार्यक्रम आमजन को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित किए जाते रहते हैं, जिसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

हम सब ने यह ठाना है लखनऊ स्वच्छ बनाना है

उन्होंने लोगों से अपील की कि जब हमारे सफाई कर्मी सुबह-सुबह सफाई के लिए निकलते हैं तो यह हमारी भी जिम्मेदारी बनती है कि हम समय से अपने घरों से कूड़ा बाहर निकाले एवं सफाई कर्मियों के कार्यों में सहयोग करें। श्री शर्मा ने कहा कि भारत सरकार इस समय स्वच्छता सर्वेक्षण करा रही है। जो शहर स्वच्छता के क्षेत्र में अच्छा कार्य करेगा, उसे अच्छे अंक प्राप्त होंगे और वह स्वच्छता सर्वेक्षण सूची में उच्च स्थान प्राप्त करेगा। इसलिए आज की इस स्वच्छता जनजागृति रैली के माध्यम से स्वयं के साथ-साथ अन्य लोगों को भी स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की आवश्यकता है जिससे स्वच्छता सर्वेक्षण सूची में अपना शहर सर्वाेच्च स्थान प्राप्त कर सके।

उन्होंने सभी से अपील की कि स्वच्छाग्रही बनते हुए अपने कार्यस्थल पर स्वयं के साथ-साथ अपनी दुकान, प्रतिष्ठान, संस्था, घर को साफ रखने का संकल्प लें तथा आसपास का वातावरण साफ-सुथरा रहे, इसके लिए लोगों को भी जागरूक करना होगा। इस अवसर पर वित्त मंत्री एवं नगर विकास मंत्री ने शांति का संदेश देने एवं लोगों की खुशहाली के लिए सफेद कबूतर को हवा में उड़ाया। कार्यक्रम में लखनऊ की महापौर सुषमा खर्कवाल, विधायकगण, पार्षद, जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार, नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह, विभिन्न स्वयंसेवी संगठन, विद्यालयों की छात्र-छात्राएं, नगर निगम के कर्मचारी, लखनऊ के गणमान्य व्यक्ति एवं नवयुवक हजारों की संख्या में उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...