Breaking News

संतरे की मदद से खुद को खूबसूरत बनाने के लिए करे ये…

संतरे में विटामिन सी पाया जाता है यह बात हम सभी9 जानते हैं इतना ही नही यह भ हम लोग जानते हैं की हमारे लिए इसका सेवन कितना ज्यादा जरूरी होता है । यह ना सिर्फ हमारी सीन को खूबसूरत बनाने का काम करता है बल्कि यह हमारी सीन को कई सारी बीमारियों और परेशानियों से भी बचाने का काम करता है ।

आज हम आपको संतरे की ही नही बल्कि संतरे के छिलके में भी छुपी बहुत ही शानदार खासियत के बारे में बताने जा रहे हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं संतरे के छिल्के से जुड़ी वह खास बात जिस को जानकार आप हैरान रह जाएँगे । आइये जानते हैं इस बारे में ।

विटमिन सी और कई दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर संतरे में कैलरीज की मात्रा बेहद कम होती है। साथ ही साथ संतरे में पानी की मात्रा अधिक होती है। एक संतरे में आमतौर पर करीब 87 प्रतिशत पानी होता है जिससे यह सर्दी के मौसम में आपको हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है। इस वजह से भी संतरा वेट लॉस में मददगार है।

2014 की स्टडी के मुताबिक, संतरे में पाया जाने वाला वॉटर-सॉल्यूबल यानी पानी में घुलनशील विटमिन मोटापे से लड़ने और वेट को मैनेज करने में मदद करता है। साथ ही साथ शरीर के फैट बर्निंग प्रोसेस को भी तेज करता है । संतरे के छिलके में विटमिन बी6, कैल्शियम, प्रोविटमिन ए और फॉलेट के अलावा पॉलिफेनॉल्स भी पाया जाता है जो डायबीटीज के साथ-साथ अल्जाइमर्स और मोटापा जैसी दिक्कतों को भी दूर करने में मदद करता है।

संतरे के फल की तुलना में उसके छिलके में 4 गुना अधिक फाइबर होता है इसलिए इसके सेवन के बाद आपका पेट भरा हुआ महसूस होता है और देर तक भूख नहीं लगती। छिलके में मौजूद विटमिन सी फैट को बर्न करने में मदद करता है।

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...