Breaking News

पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करने से मात्र एक हफ्ते में हट जाएगा आपका चश्मा

क्या आपकी आंखों में भी हर समय जलन रहती है? क्या आपकी आंखों से भी पानी आता है? क्या आपकी आंखें भी थकी-थकी और बोझिल नजर आती हैं? अगर हां तो, ये आपके लिए चेतावनी है.

 

आज के समय में ज्यादातर लोगों को ये शिकायत है कि उनकी आंखों में हर समय चुभन बनी रहती है. दरअसल, ऐसा होने की प्रमुख वजह हमारी लाइफस्टाइल ही है. दिन के 8 से 10 घंटे हम कंप्यूटर स्क्रीन पर बैठकर बिताते हैं. उसके बाद कुछ घंटे मोबाइल की छोटी सी स्क्रीन को घूरते हुए. इसका नतीजा ये होता है कि हमारी आंखों को पूरा आराम नहीं मिल पाता है.

1. पैर के तलवों पर सरसों के तेल की मालिश करके सोएं. सुबह के समय नंगे पैर हरी घास पर चलें व नियमित रूप से अनुलोम-विलोम प्राणायाम करें.
2. एक चने के दाने जितनी फिटकरी को सेंककर सौ ग्राम गुलाबजल में डालकर रख लें. रोजाना रात को सोते समय इस गुलाबजल की चार-पांच बूंद आंखों में डाले. साथ ही, पैर के तलवों पर घी की मालिश करें इससे चश्मे का नंबर कम होना शुरू हो जाएगा.
3. आंवले के पानी से आंखें धोने से या गुलाबजल डालने से आंखें स्वस्थ रहती हैं.
4. बादाम की गिरी, बड़ी सौंफ व मिश्री तीनों को समान मात्रा में मिला लें. रोज इस मिश्रण को एक चम्मच मात्रा में एक गिलास दूध के साथ रात को सोते समय लें.
5. आंखों के हर प्रकार के रोग जैसे पानी गिरना, आंखें आना, आंखों की दुर्बलता, आदि होने पर रात को आठ बादाम भिगोकर सुबह पीस कर पानी में मिलाकर पीने से आंखें स्वस्थ रहती हैं.

About News Room lko

Check Also

बालों के झड़ने की समस्या से पाना हैं निजात तो यहाँ जानिए कुछ सिम्पल स्टेप्स

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने में आपके ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *