Breaking News

मंडलीय कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

लखनऊ। सरकारी कामकाज और दैनिक जीवन में राजभाषा के अधिकाधिक प्रयोग एवं प्रसार हेतु आज उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के मंडलीय कार्यालय के सभागार में हिंदी विभाग द्वारा राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में राजभाषा का प्रचार-प्रसार करते हुए अधिकारियों तथा कर्मचारियों को सरकारी कामकाज में हिंदी के अधिकाधिक प्रयोग के प्रति प्रेरित किया गया।

मंडलीय कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

इसके साथ ही इस बैठक में हिन्दी संबंधी कार्यकलापों एवं गतिविधियों को आयोजित करने की नई नीतियों को अमल में लाने के लिए मंत्रणा एवं विचार-विमर्श किया गया। मण्डल के हिन्दी भाषी क्षेत्र में स्थित होने के कारण सरकारी कामकाज में हिन्दी के अधिकतम प्रयोग को बढ़ाना एवं हिन्दी संबंधी कलापों को सुनिश्चित करने के लिए इस बैठक का नियमित रूप से आयोजन किया जाता है।

👉🏼काशी विश्वनाथ मंदिर के पूर्व महंत कुलपति तिवारी का निधन, निजी अस्पताल में चल रहा था इलाज

कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए सर्वप्रथम राजभाषा अधिकारी एवं मण्डल वित्त प्रबंधक तरुण तोमर ने सभी का स्वगत किया। इसके उपरांत अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक शिवेन्द्र शुक्ला ने सभी को राजभाषा विभाग की उपलब्धियों तथा इसके प्रचार-प्रसार की दिशा की भावी योजनाओं की जानकारी दी।

मंडलीय कार्यालय में आयोजित की गई राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक

बैठक में हिंदी भाषा की उपयोगिता, आवश्यकता एवं अनिवार्यता का उल्लेख करते राजभाषा के प्रसार की नई संभावनाओं एवं नीतियों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर मण्डल की राजभाषा पत्रिका ‘सारंग’ का विमोचन भी किया गया। इस बैठक में मंडल के सभी विभागों के शाखाध्यक्ष तथा अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

आम आदमी को उसके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जाना चाहिए, बोले- बॉम्बे हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस

आम आदमी को, फिर चाहे वह तमिलनाडु का ग्रामीण हो या गोवा का मोबाइल रिपेयर ...