Breaking News

प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन की मंत्रियों से मुलाक़ात, फूड इकोसिस्टम को बनाएंगे सक्षम

संयंत्र आधारित खाद्य उद्योग का विकास भारत को जलवायु परिवर्तन, खाद्य असुरक्षा और कुपोषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों (कोरोना रोग और एंटीबायोटिक प्रतिरोध सहित) और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने का एक बड़ा अवसर प्रदान करता है।

नई दिल्ली। नवगठित प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (PBFIA) के एक प्रतिनिधिमंडल ने हाल ही में खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रल्हाद सिंह पटेल से 7 बी, जनपथ रोड, नई दिल्ली में उनके आधिकारिक आवास पर मुलाकात की। एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक संजय सेठी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने उन्हें भारत में संयंत्र आधारित खाद्य क्षेत्र के उभरते लेकिन तेजी से विस्तार करने वाले राज्य के बारे में जानकारी दी।

प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन की मंत्रियों से मुलाक़ात, फूड इकोसिस्टम को बनाएंगे सक्षम

यह स्वीकार करते हुए कि यह क्षेत्र रिकॉर्ड विकास के लिए तैयार है, सेठी ने नीति परिवर्तन, क्षमता निर्माण, व्यापार सुविधा और अन्य हस्तक्षेपों के माध्यम से इसे घरेलू और वैश्विक बाजारों के लिए एक प्रमुख उद्योग में बदलने के लिए पटेल के मार्गदर्शन और समर्थन की मांग की। वैश्विक संयंत्र आधारित खाद्य बाजार 2025 तक 77.8 अरब अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है।

संयंत्र आधारित खाद्य उद्योग का विकास भारत को जलवायु परिवर्तन, खाद्य असुरक्षा और कुपोषण और सार्वजनिक स्वास्थ्य खतरों (कोरोना रोग और एंटीबायोटिक प्रतिरोध सहित) और संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने में मदद करने का एक बड़ा अवसर प्रदान करता है।

सेठी के नेतृत्व में PBFIA प्रतिनिधिमंडल में वरुण देशपांडे, प्रबंध निदेशक, गुड फूड इंस्टीट्यूट इंडिया और कार्तिक दीक्षित, संस्थापक, इवो फूड्स, मुंबई; प्रतीक घई, संस्थापक, बी वेज फूड्स, नई दिल्ली; प्रदीप राव, संस्थापक, विकसित फूड्स, बैंगलोर; अमित बजाज, संस्थापक, वेजी फूड्स; पलक मेहता, सीईओ, वेगन फर्स्ट मीडिया, पुणे; गौरव शर्मा, संस्थापक, ग्रीनेस्ट; प्रीति सिंह,अमित बजाज, संस्थापक, वेजी फूड्स; पलक मेहता, सीईओ, वेगन फर्स्ट मीडिया, पुणे; गौरव शर्मा, संस्थापक, ग्रीनेस्ट; प्रीति सिंह, व्हाइट शावक, गुरुग्राम; धार्मिक खाद्य पदार्थों के प्रकाशी पुलकित; सनाली बर्गर की नरहरि गुप्ता एंड गुड फूड इंस्टीट्यूट इंडिया सात्विका महाजन शामिल हुए ।

सकारात्मक माहौल में हुई बैठक मैं पटेल के समर्थन और सहायता के लिए उनका आभारी 

पीबीएफआईए के कार्यकारी निदेशक संजय सेठी ने बैठक के बाद कहा, “मंत्री और उनकी टीम ने हमारे साथ लिए गए अभिनव और स्वादिष्ट पौधों पर आधारित खाद्य नमूनों की सराहना करते हुए हमें बहुत प्रोत्साहित किया। अपनी ओर से, हम वादा करते हैं कि हम पौधे आधारित खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र को समृद्ध और प्रसिद्ध बनाने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे।”

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रल्हाद सिंह पटेल ने उद्योग के लिए प्रमुख शहरों में कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स और दिन-प्रतिदिन के पार्सल संचालन को सुव्यवस्थित करने के लिए क्या किया जा सकता है, इस पर चर्चा करने के लिए पीबीएफआईए को मंत्रालय के साथ एक विशेष बैठक आयोजित करने के लिए कहा है। प्रल्हाद पटेल गौरव सिसोदिया, एवीपी, इन्वेस्ट इंडिया की भागीदारी के लिए तत्पर हैं, जिन्होंने पीबीएफआईए की विभिन्न पहलों पर सहयोग करने के लिए बैठक में भाग लिया।

सेठी ने कहा- “मुझे यह घोषणा करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि मंत्री पटेल ने दो प्रमुख कार्यक्रमों के आयोजन के लिए पीबीएफआईए की मदद ली है। उन्होंने कहा एक संयंत्र आधारित पारिस्थितिकी तंत्र में सभी भारतीय हितधारकों को शामिल करता है और दूसरा जहां अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों को आमंत्रित किया जाएगा। सेठी ने कहा- “यह उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों को समझने और संबोधित करने का आह्वान करेगा।”  मंत्री पटेल ने पीबीएफआईए प्रतिनिधिमंडल की युवा ऊर्जा और उत्साह की भी सराहना की।

गुड फूड इंस्टीट्यूट इंडिया के प्रबंध निदेशक वरुण देशपांडे ने कहा,” मंत्रियों ने राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान (निफ्टेम) में क्षेत्र के सर्वश्रेष्ठ केंद्रों के लिए धन जुटाने के उनके संगठन के प्रस्ताव पर अच्छी प्रतिक्रिया दी है।”

प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (PBFIA) ने सरकार द्वारा उठाए जाने वाले कई कदमों का सुझाव दिया, जिनमें शामिल हैं:

१. विश्वविद्यालयों से संबद्ध, उत्कृष्टता के केंद्र स्थापित करें, नवाचार का समर्थन करने में तेजी लाएं
२. निवेशकों और उद्यमियों के लिए कर रियायतें, जीएसटी दरों में कमी
३. क्षमता अवसंरचना (खाद्य प्रसंस्करण, कोल्ड चेन आदि) और समर्थन के लिए त्वरक के साथ अन्य क्षमता निर्माण गतिविधियाँ।
४. विभिन्न सरकारी मंत्रालयों, विभागों और संबंधित एजेंसियों के बीच समन्वय स्थापित करने के लिए संयुक्त कार्यबल।

प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (PBFIA) के बारे में:

प्लांट बेस्ड फूड्स इंडस्ट्री एसोसिएशन (PBFIA) भारत में एक नए प्लांट-आधारित खाद्य पारिस्थितिकी तंत्र के विकास में समर्थन और सहायता के लिए स्थापित एक सीईओ के नेतृत्व वाला संगठन है। मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा में है।

PBFIA का लक्ष्य है:

१. नेटवर्क संगठनों, फूड हैंडलर्स, स्टार्ट-अप्स, निवेशकों और ग्राहकों को जोड़ने वाले नेटवर्क बनाएं
२. नेटवर्किंग, सहयोग और तकनीकी और बाजार की जानकारी और अनुसंधान के प्रसार के माध्यम से इस क्षेत्र में व्यवसायों को बढ़ने में मदद करें।
३. स्वास्थ्य, खाद्य सुरक्षा, निष्पक्ष प्रथाओं में सुधार और सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए संयंत्र आधारित उद्योगों के लाभों को हाइलाइट और बढ़ावा देना।
४. संघर्ष के समय सदस्यों के लिए वनस्पती सुरक्षित संयंत्र-आगे भविष्य।
५. सहयोग और सहयोग के सिद्धांतों पर समान दर्शन और दृष्टि वाले संगठनों और अन्य उद्योग संगठनों के साथ संस्थान भागीदार।
६. व्यापार या उद्योग के विकास में बाधाओं के रूप में कार्य करने वाली अनुचित प्रथाओं की जांच के लिए नीतिगत परिवर्तन करें।

About reporter

Check Also

राम और कृष्ण की धरती पर गोकशी की छूट देना चाहती है कांग्रेस- योगी

• मुख्यमंत्री ने फिरोजाबाद में चुनावी जनसभा को किया संबोधित • बोले योगी, परिवारवाद के ...