Breaking News

राष्ट्रीय पोषण माह : जागरूकता पोषण रैली निकाल कर कुपोषण मिटाने का दिया संदेश

  • बच्चों को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए 30 सितंबर तक चलेगा अभियान
  • पूरे माह विभिन्‍न गतिविधियों के जरिए बढ़ाई जाएगी जागरूकता
  • प्रभावी स्तनपान व संपूरक आहार, मोटे अनाज, मेरी माटी-मेरा देश,
  • पोषण भी पढ़ाई भी, पोषण वाटिका व एनीमिया के सुधार पर रहेगा ज़ोर

औरैया। जनपद को कुपोषण मुक्त बनाने के लिए एक सितम्बर से पोषण माह अभियान का शुभारंभ हो चुका है। इस क्रम में सोमवार को ग्राम पंचायत औतों के उच्च माध्यमिक विद्यालय पर जन जागरूकता पोषण रैली निकालकर लोगों को कुपोषण दूर करने के संबंध में संदेश दिया गया। 30 सितंबर तक चलने वाले अभियान के प्रभावशाली क्रियान्वयन के लिए यह संदेश दिया जा रहा है कि जन आन्दोलन और सामुदायिक भागीदारी बेहद आवश्यक है। मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) अनिल कुमार के निर्देशन में समस्त कन्वर्जेन्स विभागों व विकासशील संस्थाओं के साथ पोषण व स्वास्थ्य सम्बन्धी गतिविधियां वृहद स्तर पर आयोजित की जाएंगी।

राष्ट्रीय पोषण माह : जागरूकता पोषण रैली निकाल कर कुपोषण मिटाने का दिया संदेश

विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक लोकेश शुक्ला ने पोषण रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुमन चतुर्वेदी ने सहायिका माधुरी सहित बच्चों के साथ सही पोषण देश रोशन, सहजन को खूब खाओ बीमारी को दूर भगाओ इत्यादि स्लोगन के नारे लगवा कर जागरूक किया । रैली में छात्रा सौम्या ने पोषण मटका में सहजन का पौधा लगाकर उसकी महत्ता का संदेश दिया।

इस वर्ष अभियान की मुख्य थीम है “सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत”

जिला कार्यक्रम अधिकारी (डीपीओ) वीरेंद्र कुमार ने बताया कि वर्ष 2018 से हर साल सितम्बर को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जा रहा है। इस बार अभियान में पोषण से सम्बन्धित समस्त कन्वर्जेन्स विभागों के समन्वय एवं समेकित प्रयासों से पोषण आधारित जीवन चक्र के महत्वपूर्ण चरणों जैसे गर्भावस्था, शैशवावस्था, बचपन व किशोरावस्था में पोषण के सम्बन्ध में जन जागरूकता लाने के लिए प्रचार-प्रसार तथा विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस वर्ष अभियान की मुख्य थीम “सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत” निर्धारित की गई है। पोषण अभियान के अन्तर्गत छह वर्ष से कम आयु के बच्चे, गर्भवती, स्तनपान कराने वाली धात्री माताओं तथा किशोरी बालिकाओं के पोषण स्तर में सुधार किये जाने के लिए निरंतर प्रयास किये जा रहे हैं।

राष्ट्रीय पोषण माह : जागरूकता पोषण रैली निकाल कर कुपोषण मिटाने का दिया संदेश

उन्होंने बताया कि इस माह प्रमुख रूप से ‘प्रभावी स्तनपान व संपूरक आहार’, ‘स्वस्थ बालक स्पर्धा’, ‘पोषण भी पढ़ाई भी’, ‘मिशन लाइफ के माध्यम से पोषण स्तर में सुधार’, ‘मेरी माटी-मेरा देश’, ‘मोटे अनाज ‘ एवं ‘पोषण वाटिका’ की उपयोगिता व महत्व, ‘जनजातीय केन्द्रित पोषण अभिमुखीकरण’ एवं ‘एनीमिया (खून की कमी) स्तर में सुधार के लिए परीक्षण, उपचार व संवाद’ पर ज़ोर दिया जाएगा।

समाज के आखिरी व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान लाई आयुष्मान : बघेल

राष्ट्रीय पोषण माह : जागरूकता पोषण रैली निकाल कर कुपोषण मिटाने का दिया संदेश

इन सभी थीम पर कार्य करने के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के साथ-साथ अन्य विभाग जैसे स्वास्थ्य, पंचायती राज विभाग, शिक्षा, खाद्य व रसद, कृषि व उद्यान विभाग, आयुष, नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति, ग्राम्य विकास विभाग की अहम भूमिका रहेगी। इसके अतिरिक्त पोषण माह के दौरान किये जा रहे कार्यक्रमों व गतिविधियों के फोटोग्राफ तथा वीडियो एवं उसका संक्षिप्त विवरण सहित नियमित रूप से जन आन्दोलन डैशबोर्ड ‘पोषण अभियान’ पर अपलोड किया जाएगा। पोषण ट्रैकर एप्लीकेशन पर भी नियमित डाटा फीडिंग पर ज़ोर दिया जाएगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

KSB Ltd ने साल की पहली तिमाही में दिखी अच्छी प्रगति और स्थिरता  

लखनऊ। पंप और वाल्व के निर्माण में विशेषज्ञता रखने वाली केएसबी लिमिटेड (KSB Ltd) ने ...