Breaking News

सेवा और समानता का संदेश

भाजपा देश के एकमात्र कार्यकर्ता और विचारधारा आधारित पार्टी है. यही कारण है कि देश के प्रधानमंत्री भी पार्टी के बूथ स्तर कार्यकर्ताओं से संवाद करते हैं. सेवा और समर्पण के प्रति समर्पित रहने का संदेश देते हैं. भोपाल से नरेंद्र मोदी ने लाखों कार्यकर्ताओं से संवाद किया. उन्होंने शुरुआत में कहा कि वह भी आप जैसे लोगों के बीच से निकले हैं. वस्तुतः य़ह वह तथ्य है जिसके आधार पर भाजपा के विचार और से स्वरूप को समझा जा सकता है।

👉मजहब के नाम पर पसमांदा मुसलमानों का शोषण बंद हो!

भाजपा परिवार पर आधारित पार्टी नहीं है. इसलिए इसमें साधारण परिवार में जन्म लेने वाला भी प्रधानमंत्री मुख्यमंत्री बन सकता है. परिवार आधारित पार्टियों की स्थिति जगजाहिर है. इसका यह भी मतलब है कि भाजपा के लिए परिवार विशेष नहीं बल्कि देश सर्वोच्च है. इसी भावना के अनुरूप कार्यकर्ताओं का आचरण व्यवहार होता है. यही वह प्रेरणा है जिसके अनुरूप भाजपा सरकारें देश को सर्वोच्च मानते हुए कार्य करती हैं. इसी से वह संकल्प शक्ति मिलती है जिससे ऐतिहासिक समस्याओं का समाधान किया जा सकता है. भाजपा की यात्रा एक विचार की यात्रा रही है, जिसके आधार पर भाजपा का ‘पार्टी विद अ डिफरेंस’ का दावा एकदम सही लगता है।

सेवा और समानता का संदेश

आज यह देश का सबसे लोकप्रिय दल है और इसकी विचारधारा जन-जन तक पहुँच चुकी है। संविधान का अनुच्छेद 370 अस्थाई उपबन्ध था. लेकिन वोटबैंक राजनीति के चलते इसे स्थाई मान लिया गया था. इसे हटाने की बात करने वाले साम्प्रदायिक घोषित हो जाते थे. अयोध्या में श्री राम मन्दिर निर्माण को भी साम्प्रदायिक विषय माना जाता था. अन्य पार्टियां केवल अपनी वर्तमान राजनीति को देख रहीं थीं. मोदी ने भावी पीढ़ियों के लिए इस मसले को छोड़ना उचित नहीं समझा. इसका भी शांति पूर्ण समाधान किया गया. नरेंद्र मोदी ने कथित साम्प्रदायिक होने के आरोपों पर कोई ध्यान नहीं दिया. अनुच्छेद 370 और 35 ए को समाप्त कर दिया।

👉CM योगी ने दी अखिलेश यादव को जन्‍मदिन की बधाई, बोले-प्रभु श्रीराम से कामना है की…

इसी प्रकार संविधान में समान नागरिक संहिता का उल्लेख है.नरेंद्र मोदी ने कहा कि कि एक परिवार में एक घर में दो कानून नहीं चल सकता है। इसीलिए देश में सबके लिए एक ही कानून होगा। संविधान में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि भारत के अंदर सभी नागरिको के लिए एक कानून बनाया जाए।किन्तु पिछली कांग्रेस और अन्य सरकारों ने संविधान के इस निर्देश का पालन नहीं किया. सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार को तीन बार इस अनुच्छेद पर कार्रवाही के लिए कह चुका है. नरेंद्र मोदी भारत के अस्सी प्रतिशत पंसमादा मुसलमानों के जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं. नरेंद्र मोदी परिवार वाद और भ्रष्टाचार पर भी प्रहार करते रहे हैं. कार्यकर्ताओं को भी उन्होंने विश्वास दिलाया. कहा कि उनका यह अभियान रुकेगा नहीं. कुछ परिवारवादी पार्टियों का नाम लेकर उन्होंने आरोप लगाया।

👉बाबा अमरनाथ यात्रा आज से शुरू, सुरक्षा के किए गए भारी इंतजाम

उन्होंने कहा कि इन पार्टियों ने बीस लाख करोड़ रुपयों से ज्यादा का घोटाला किया है। अब ये युगलबंदी कर रहे हैं। विचारधारा के आधार पर ही ऐसे अनेक मसलों का समाधान हुआ है, जिसकी कल्पना करना भी असंभव था। नागरिकता संशोधन कानून भी लागू किया गया, जिससे पाकिस्तान, बांग्लादेश अफगानिस्तान के उत्पीड़ित बन्धुओं को नागरिकता मिलने का रास्ता साफ हुआ। इसके अलावा दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय पर आधारित गरीब-कल्याण की योजनाओं के द्वारा करोड़ों गरीब लोगों के जीवन में परिवर्तन लाने का काम भी हुआ है।

भाजपा की सरकारें सुशासन के प्रति समर्पित रहती हैं क्योंकि यही उनकी विचारधारा है। भाजपा इसी विचारधारा पर आधारित पार्टी है। दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद को साकार करने का काम भाजपा ने ही किया। उसकी सरकारें अनवरत इस दिशा में प्रयास कर रही हैं। भाजपा समाज के आखिरी छोर पर खड़े व्यक्ति के विकास की बात करती है। उनको मुख्यधारा में शामिल करने का प्रयास करती है। इसके लिए अनेक योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया गया है।

रिपोर्ट-डॉ दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

कर्नाटक CM का आरोप- देवेगौड़ा ने पोते को भगाया, PM को चिट्ठी लिख की पासपोर्ट रद्द करने की मांग

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बुधवार को पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा पर आरोप लगाते हुए ...