Breaking News

विश्व बैंक के अध्यक्ष भारत की यात्रा पर

भारत महामारी से उत्पन्न चुनौतियों से मजबूत होकर बाहर आया है और देश को ऐसी ही गति बनाए रखने की जरूरत है।भारत कई चीजें कर रहा है, जो उसे वैश्विक मंदी के समय में भी दुनिया से आगे रहने में मदद कर रही हैं।

👉मणिपुर गैंगरेप वीडियो पर विपक्ष का बवाल, स्मृति ने की CM से बात

अजय बंगा विश्व बैंक के अध्यक्ष का पदभार संभालने के बाद पहली बार भारत के दौरे पर आएं हैं। आपको बता दें कि 63 साल के अजय बंगा, भारतीय मूल के पहले विश्व बैंक के अध्यक्ष हैं जिन्होंने पिछले महीने से वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष के तौर पर पदभार संभाला है।

विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा भारत की यात्रा पर

अजय बंगा ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात की जिसके बाद विदेश मंत्री ने ट्वीट किया कि विश्व बैंक के अध्यक्ष अजय बंगा से मिलकर ख़ुशी हुई साथ ही भारत की G20 अध्यक्षता के लिए विश्व बैंक के समर्थन की सराहना की। दोनों ने क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को मजबूत करने, क्षेत्रीय समृद्धि को बढ़ावा देने और बड़े विकास को आगे बढ़ाने के भारत के प्रयासों पर चर्चा की। साथ ही ग्लोबल साउथ की चिंताओं के बारे में भी विचारों का आदान-प्रदान किया।

👉हिमाचल से महाराष्ट्र में होगी जमकर बारिश, मुंबई में जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

अजय बंगा ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ भी मुलाकात की, दोनों ने जी20 सम्मेलन और भारत एवं विश्व बैंक के बीच सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। बंगा ने विश्व अर्थव्यवस्था के परिदृश्य पर कहा कि अगले साल की शुरुआत में सुस्ती को लेकर अधिक जोखिम दिख रहा है। हालांकि भारतीय अर्थव्यवस्था को अपनी घरेलू खपत के दम पर राहत मिल सकती है।

👉मणिपुर में दो महिलाओं से दरिंदगी का मुख्य आरोपी अरेस्ट, फटाफट पढ़े पूरी खबर

भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का बड़ा हिस्सा घरेलू खपत से आता है। ऐसे में अगर कुछ महीनों के लिए दुनिया में सुस्ती आती है तो भी घरेलू खपत पर आधारित होना भारत की अर्थव्यवस्था के लिए स्वाभाविक सहारा होगा।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

‘सिल्क रूट की तरह गेम चेंजर होगा भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा’, प्रधानममंत्री मोदी बोले

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा (आईएमईसी) रेशम मार्ग ...