Breaking News

मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक पात्र लोगों तक पहुंचाने के लिए की समीक्षा बैठक

• सोशल मीडिया के माध्यम से योजनाओं का किया जाये व्यापक प्रचार-प्रसार

• पिछड़ा वर्ग कल्याण में नयी योजनाओं को संचालित। करने हेतु गठित की गयी समिति

• कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना के लाभार्थियों से लिया जाय फीडबैक

• डा शकुन्तला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय में दिव्यांगजनों की संख्या में वृद्धि की जाये

लखनऊ। प्रदेश के पिछड़ा वर्ग कल्याण एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नरेन्द्र कश्यप ने विधानसभा कार्यालय कक्ष में विभागीय बैठक की। उन्होने विभाग में संचालित योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक पात्र व्यक्तियों को मिले इसके लिए योजनाओं के लिए आवंटित बजट को बढ़ाये जाने के निर्देश दिये गये है। उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा दिव्यांगजनों एवं पिछड़ा वर्ग के लोगों के लिए विभिन्न #जनकल्याणकारी योजनायें संचालित की जा रही है। इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिले इसके लिए योजनाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाये। उन्होने सोशल मीडिया के माध्यम से विभागीय योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के निर्देश दिये।

पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री ने पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में नयी योजनाओं को संचालित करने हेतु एक कमेटी का गठन किया है। यह कमेटी नयी योजनाओं के प्रस्ताव उपलब्ध करायेगी। उन्होंने पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में संचालित कम्प्यूटर प्रशिक्षण की समीक्षा की। उन्होने योजना के तहत सी.सी.सी एवं ओ-लेवल का प्रशिक्षण ले रहे तथा प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके लाभार्थियों से फीडबैक लिये जाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि कम्प्यूटर प्रशिक्षण योजना का लाभ अधिक से अधिक पात्र युवाओं को मिले, इसके लिए योजना का बजट बढ़ाया जाये।

दिव्यांगजन सशक्तीकरण #मंत्री ने दिव्यांगजन विभाग में संचालित योजनाओं की समीक्षा की। उन्होने दिव्यांग भरण-पोषण अनुदान योजना, कुष्ठावस्था पेंशन योजना, कृत्रिम अंग एवं सहायक उपकरण योजना, शादी-विवाह प्रोत्साहन पुरस्कार योजना, दुकान निर्माण व संचालन योजना, शल्य चिकित्सा अनुदान योजना तथा नि:शुल्क मोटराइज्ड ट्राइ साइकिल योजना में आवंटित बजट तथा पात्र लाभार्थियों की जानकारी ली।

उन्होने योजनाओं में अधिक बजट का प्राविधान करके दिव्यांगजनों को योजानाओं का लाभ दिये जाने के निर्देश दिये। डा0 शकुन्तला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय में दिव्यांगजनों की संख्या में वृद्धि करने के निर्देश दिये। उन्होने विश्वविद्यालय में दिव्यांगजनों के प्रवेश एवं पंजीकरण बढ़ाने पर जोर दिया।

मंत्री नरेन्द्र कश्यप ने विभागीय बैठक में वित्तीय वर्ष 2023-24 की प्रस्तावित बजट तथा वित्तीय वर्ष 2022-23 के शीतकालीन सत्र में प्रस्तावित अनुपूरक बजट के सम्बन्ध में में चर्चा की। उन्होने 02 वर्ष हेतु विभागों में निर्धारित कार्यों एवं विभागीय योजनाओं की अद्यतन प्रगति की जानकारी अधिकारियों से ली। सोशल मीडिया एकाउण्ट के सम्बन्ध में चर्चा की गयी।

बैठक में अपर मुख्य सचिव हेमन्त राव, निदेशक पिछड़ा वर्ग कल्याण डा वन्दना वर्मा, निदेशक दिव्यांगजन सशक्तीकरण सत्यप्रकाश पटेल, कुल सचिव डा शकुन्तला मिश्रा पुनर्वास विश्वविद्यालय रोहित सिंह सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट-दया शंकर चौधरी

About Samar Saleel

Check Also

कैम्ब्रिज चेकप्वाइंट परीक्षा में सीएमएस छात्रों ने लहराया अपने मेधात्व का परचम

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के कैम्ब्रिज इण्टरनेशनल के मेधावी छात्रों ने ...