Breaking News

MOS मुरलीधरन करेंगे मालदीव की यात्रा, भारत मालदीव संबंध होंगे और मजबूत

भारत के विदेश और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री (MOS) वी मुरलीधरन 3 और 4 जून को मालदीव की आधिकारिक यात्रा करेंगे। यह MOS की मालदीव की पहली यात्रा होगी। यात्रा के दौरान विदेश राज्य मंत्री मालदीव के दूसरे सबसे बड़े शहर अड्डू शहर का दौरा करेंगे, जहां वे गण अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के शिलान्यास समारोह में भाग लेंगे। एमओएस अडू रिक्लेमेशन परियोजना के कार्यों के प्रारंभ समारोह में भी भाग लेंगे। अड्डू में एमओएस भारत की अनुदान सहायता के तहत निर्मित उच्च प्रभाव वाली सामुदायिक विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेगा।

MOS मुरलीधरन करेंगे मालदीव की यात्रा

एमओएस मालदीव के नेतृत्व के साथ बैठक करेंगे। इस यात्रा में मालदीव में द्विपक्षीय विकास सहयोग से संबंधित समझौतों पर हस्ताक्षर भी होंगे। मालदीव हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में भारत का प्रमुख समुद्री पड़ोसी है और प्रधानमंत्री के ‘सागर’ (क्षेत्र में सभी के लिए सुरक्षा और विकास) और ‘नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी’ के दृष्टिकोण में एक विशेष स्थान रखता है। इस यात्रा से दोनों देशों के बीच ठोस सहयोग और लोगों के बीच मजबूत संबंधों को और गति मिलने की उम्मीद है।

👉मुंबई से NCR में बड़ा कांड, जिम के बहाने मस्जिद जाने लगा हिंदू लड़का, जाने पूरी खबर

भारत और मालदीव के बीच आपसी सौहार्द और संबंधों का शुरुआती इतिहास बहुत पुराना है। मालदीव द्वीपसमूह को इंडियन सबकॉनटिनेन्ट के पास स्थित होने के कारण भारत के सांस्कृतिक, धार्मिक और आर्थिक संबंधों का हिस्सा रहा है। भारत और मालदीव के बीच राजनीतिक संबंध भी मजबूत हैं। दोनों देश नेतृत्व और विचारधारा में आपसी समंजस्य को महत्व देते हैं और नवीनतम समय में उदार और मित्रतापूर्ण संबंधों की दिशा में काम कर रहें।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

अवध विवि में छात्र-छात्राओं के पर्सनालिटी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन

• पर्सनालिटी डेवलपमेंट आत्मविश्वास को मजबूत करता है-घनश्याम सिंह अयोध्या। डाॅ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय ...