Breaking News

औरैया में मदर्स डे वर्चुअल आयोजन ने मां को बेटों से मिलाया

औरैया। जिले में मदर्स डे पर माधव हैप्पी ओल्ड एज होम का वर्चुअल आयोजन उस वक्त वास्तविक खुशी लेकर आया जब जूम मीटिंग में शरीक एक प्रतिभागी ने दो वर्ष पहले परिवार से बिछड़ी दुखियारी मां को उनके बेटों से मिला दिया। जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने स्वतः पहल कर दोनो पक्षों की बात कराई। जूम के जरिये जिलाधिकारी ने सुपुर्दगी की कार्रवाई का अवलोकन भी किया।

बीती 24 फरवरी को नगर पंचायत बाबरपुर अजीतमल स्थित पंजाब नेशनल बैंक के पास असहाय वृद्ध महिला के होने की सूचना उप जिलाधिकारी को प्राप्त हुई। उस महिला के पास कोई भी कागजात नहीं थे तब इस संबंध में जिला समाज कल्याण अधिकारी से वार्ता करके महिला को वृद्धाश्रम आनेपुर में रहने हेतु महिला पुलिस के साथ भेज दिया गया था। जब महिला वृद्धाश्रम में आई तो उसने अपना नाम संपत्ति देवी बताया। उसकी मानसिक हालत खराब व स्वास्थ कमजोर था, वृद्धा आश्रम में महिला की देखरेख व खाने-पीने की संपूर्ण व्यवस्था की गई तथा इलाज करवाया गया जिसके चलते वृद्धाश्रम के वातावरण व सेवा भाव से उसकी हालत में काफी सुधार आया और वह आरती वंदना व सुंदरकांड के पाठ में सम्मिलित होने लगी।

जूम मीटिंग में शामिल प्रतिभागी ने पहचान कर जोड़े सूत्र

वृद्ध महिला के परिवार वालों को खोजने का कार्यक्रम सहयोगी संस्था ऑक्सफोर्ड शिक्षा प्रसार संस्थान द्वारा संचालित माधव हैप्पी वृद्धा आश्रम आनेपुर औरैया द्वारा चल रहा है। 09 मई को मदर्स डे के ऑनलाइन कार्यक्रम में शामिल कौशाम्बी निवासी लालमणि ने वृद्धा को पहचाना, लालमणि पहले से संस्था से जुड़े हैं, उनके सहयोग से संस्था द्वारा पर वृद्ध महिला के गांव का पता लगा लिया गया। महिला के गांव का नाम रकसंराई कौशांबी है। इसके बाद उसके पुत्र जमुना राम ने 14 मई 2021 को डीएम सुनील वर्मा से बात की और फोन के माध्यम से वृद्ध महिला की फोटो भेज कर पहचान कराई गई। वृद्ध महिला की जमुना राम की माता के रूप में पहचान हुई। जमुना राम ने बताया कि उनकी माँ दो वर्ष पूर्व लापता हुई थी जिसकी प्राथमिकी उन्होंने स्थानीय थाने में दर्ज कराई थी। जमुना राम ने 15 मई को वृद्धाश्रम से अपनी माताजी को लेने आने के लिए कहा। वृद्ध आश्रम की टीम द्वारा एक और बिछड़ी हुई माता को मिलवाया गया।

जिलाधिकारी की पहल पर मिले माँ और बेटे

जिलाधिकारी सुनील कुमार वर्मा ने खुद जूम मीटिंग में मौजूद रहकर सुपुर्दगी का निरीक्षण किया और सभी को इस नेक कार्य की बधाई दी। शनिवार को सुपुर्दगी के दौरान एकबार फिर वृद्धाश्रम से जुड़े कवि अजय अंजाम, डॉ रुचि चतुर्वेदी, पल्लवी कृपाल त्रिपाठी, आलोक चबडाल व स्वधा उत्कर्षिता को दी गई तो उन्होंने माधव ओल्ड एज होम को बधाई देते हुए कहा कि कवि सम्मेलन का इतना मूल्यवान मानदेय उन्हें इससे पहले कभी नहीं मिला। कवियों ने ओल्ड एज होम के संचालक राजवर्धन शुक्ला को बधाई भी दी। छिबरामऊ के वरिष्ठ कवि ओम प्रकाश शुक्ल अज्ञात ने जिलाधिकारी समेत सभी का आभार व्यक्त किया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी से नहीं उड़ेगी चिता की राख, मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर हो रहा काम

वाराणसी:  मोक्ष तीर्थ मणिकर्णिका और हरिश्चंद्र घाट पर 25 मीटर ऊंची हाईटेक चिमनी बनाई जाएगी ...