Breaking News

राज्यपाल द्वारा नरेंद्र मोदी की पुस्तक ‘एग्जाम वॉरियर्स‘ का विमोचन

लखनऊ। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने राजभवन के गांधी सभागार में स्कूली छात्र-छात्राओं के मध्य देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिखी गई पुस्तक “एग्जाम वॉरियर्स” का विमोचन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि “एग्जाम वारियर्स” एक ऐसी किताब है जो परीक्षा का समय का निकट आने पर विद्यार्थियों के मन में उत्पन्न होने वाली घबराहट, चिंता, तनाव और नकारात्मक विचारों से निपटना सिखाती है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री परीक्षा के समय विद्यार्थियों को तनाव मुक्त रखने के लिए उनसे हमेशा बात करते रहे हैं। अपने व्यक्तिगत अनुभवों से प्रधानमंत्री ने विद्यार्थियों को ध्यान केन्द्रित करने में मदद करने वाले बहुउपयोगी सुझावों की चर्चा पुस्तक में की है। यह छात्र-छात्राओं के साथ-साथ अभिभावकों और शिक्षकों के लिए भी उपयोगी पुस्तक है।

भारतीय संस्कृति की उपासिका “एक जिन्ना वह भी”

राज्यपाल ने बच्चों पर शिक्षा ग्रहण करने के दौरान अभिभावकों द्वारा विषय चयन में डाला जाने वाला दबाव, अरूचिकर विषयों के अध्ययन में बच्चों द्वारा अतिरिक्त परिश्रम और मानसिक तनाव, विद्यार्थियों द्वारा उच्च शिक्षा के दौरान अरूचिकर कैरियर की शिक्षा को बीच में छोड़ देने से सरकार को होने वाले नुकसान पर विस्तार से चर्चा की।

उन्होंने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों के विषय चयन में रूचि को प्राथमिकता देने के साथ-साथ उनकी जन्मजात प्रतिभा को पहचानने और निखारने पर ध्यान देना चाहिए। इसी क्रम में उन्होंने कहा कि नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 में रूचि के विषय चयन और कक्षा छह से कौशल विकास का विधान होना बच्चों को तनाव मुक्त रखने की दिशा में हितकारी है।

राज्यपाल ने केन्द्र सरकार की लाभकारी योजना खेलो इण्डिया से देश की प्रतिभाओं को मिली पहचान, विविध कलात्मक प्रतियोगिताओं में बच्चों द्वारा उत्कृष्टतम अद्भुत प्रदर्शन का उल्लेख भी किया। इस अवसर पर कार्यक्रम प्रमुख सचिव राज्यपाल कल्पना अवस्थी, विशेष कार्याधिकारी शिक्षा पंकज जाॅनी भी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन की झांकी ने जीता दूसरा पुरस्कार

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार हुआ ...