Breaking News

राष्ट्रीय कैडेट कोर आज मना रहा अपना 74वां स्थापना दिवस, डॉ ओपी शुक्ला ने एनसीसी के महत्व पर डाला प्रकाश

लखनऊ। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी), जो विश्व का सबसे बड़ा स्वयंसेवी वर्दीधारी युवा संगठन है, आज (27 नवंबर) अपना 74वां स्थापना दिवस मना रहा है। प्रो आलोक कुमार राय, कुलपति, लखनऊ विश्वविद्यालय के आशीर्वाद और कर्नल हर्ष कुमार झा (कमांडिंग ऑफिसर, 63 यूपी बीएन), कर्नल पीपी किशोर (प्रशासन अधिकारी, यूपी बीएन) के सक्षम मार्गदर्शन में एनसीसी दिवस, 63 यूपी बीएन एनसीसी, लखनऊ (यूपी) गर्ल्स विंग ने द्वारा मनाया गया।

63 यूपी बटालियन एनसीसी लखनऊ यूनिवर्सिटी #एनसीसी अधिकारी कैप्टन किरण लता डंगवाल ने कार्यक्रम का समन्वय किया। कैप्टन किरण लता डंगवाल ने आमंत्रित वक्ता डॉ. ओपी शुक्ला, प्रमुख, रक्षा अध्ययन विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय का स्वागत किया। डॉ ओपी शुक्ला ने एनसीसी के महत्व पर प्रकाश डाला है और बताया है कि कैसे ये युवा अपने तरीके से समाज और राष्ट्र के लिए योगदान दे सकते हैं। उन्होंने हाल ही में लखनऊ विश्वविद्यालय कि ओर से रक्षा अध्ययन विभाग के पाठ्यक्रम में एनसीसी को एक विषय के रूप में शामिल किया है।

एनसीसी की बहुमुखी गतिविधियाँ और विविध पाठ्यक्रम युवाओं को आत्म-विकास और व्यक्तिगत विकास के लिए अद्वितीय अवसर प्रदान करते हैं। एनसीसी की स्थापना के समय से ही कई कैडेटों ने विभिन्न क्षेत्रों में अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों के साथ संगठन और राष्ट्र को गौरवान्वित किया है। एनसीसी का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम आज के युवाओं को कल के जिम्मेदार नागरिकों में ढालने की दिशा में अथक प्रयास जारी रखे हुए है।

अन्य खबर – राज्यपाल ने विद्यार्थियों को दिया सत्य मेव जयते का संदेश

डॉ ओपी शुक्ला ने एनसीसी की स्थापना के महत्व पर प्रकाश डाला है। कैडेटों ने प्रश्नोत्तरी समापन, पोस्टर प्रतियोगिता और कविता पाठ जैसी गतिविधियों में भाग लेकर भी अपने कौशल का प्रदर्शन किया है। कैडेटों ने एनसीसी प्रशिक्षण के अपने विभिन्न अनुभवों को भी साझा किया। पूरे आयोजन की सभी ने सराहना की और यह एक बड़ी सफलता थी।

अन्य खबर – जजों की नियुक्ति? अपनों के द्वारा होना बेढंगा है!

About Samar Saleel

Check Also

लघु उद्योग भारती ने मनाया अपना 30 वां स्थापना दिवस

लखनऊ। लघु उद्योग भारती सूक्ष्म लघु उद्योगों का एक मात्र अखिल भारतीय संगठन है। “उद्योग ...