Breaking News

नवयुग की छात्राओं ने ‘फिजिक्स वाला’ से सीखा सरकारी नौकरी पाने का तरीका

लखनऊ। आज नवयुग कन्या महाविद्यालय के उद्योग अकादमिक एकीकरण एवं कौशल विकास प्रकोष्ठ व फिजिक्स वाला द्वारा प्रायोजित ‘गवर्मेंट एग्जाम वाला’ के संयुक्त तत्वावधान में “सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें” विषय पर ओपन सेमिनार का आयोजन किया गया। इस सेमिनार में फिजिक्स वाला की ओर से रीजनिंग विशेषज्ञ गौरव उपाध्याय, अंग्रेजी के विशेषज्ञ नागेश दुबे और गणित के विशेषज्ञ नैमिष पांडेय उपस्थित रहे।

नवयुग की छात्राओं ने 'फिजिक्स वाला' से सीखा सरकारी नौकरी पाने का तरीका

फिजिक्स वाला की ओर से कार्यक्रम का प्रारंभ करते हुए गौरव उपाध्याय ने बताया की फिजिक्स वाला का मूल उद्देश्य सरकारी नौकरी के क्षेत्र में छात्रों के भविष्य को सुरक्षित करना है। उन्होंने छात्राओं से स्नातक के बाद उनके लक्ष्य पर बातचीत करते हुए भविष्य में विविध क्षेत्रों में रोजगार की क्या संभावनाएं हैं पर विस्तृत चर्चा की।

टिकटों की मांग बढ़ने से हवाई किराये 20 से 25 प्रतिशत तक बढ़े, क्या यह विस्तारा संकट का असर है?

उन्होंने एसएससी, बैंक, राज्य परीक्षाओं, टीचिंग क्षेत्र, रेलवे, डिफेंस, यूपी पुलिस और इंश्योरेंस के क्षेत्र में रोजगार प्राप्त करने की अर्हता और तैयारी की रणनीति पर विस्तार से चर्चा की। नागेश दुबे ने अंग्रेजी व्याकरण से संबंधित प्रश्नों को पूछते हुए छात्राओं को प्रतियोगी परीक्षाओं में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने की कुंजी भी बताई।

नैमिष पांडेय ने गणित के शॉर्ट ट्रिक्स बताते हुए परीक्षा में कम समय में अधिक से अधिक प्रश्नों को हल करने का तरीका बताया। इसे अतिरिक्त छात्राओं को अभ्यास की महत्ता भी बताई। सतत अभ्यास से ही सफलता प्राप्त होती है। महाविद्यालय की प्राचार्या प्रो मंजुला उपाध्याय ने कहा कि यह सेमिनार छात्राओं के लिए बहुत लाभप्रद है। उन्होंने इच्छा व्यक्त की महाविद्यालय की शत-प्रतिशत छात्राएं आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बने।

नवयुग की छात्राओं ने 'फिजिक्स वाला' से सीखा सरकारी नौकरी पाने का तरीका

उन्होंने छात्राओं से अपने भविष्य की योजनाओं पर दृढ़ता से कार्य करने पर बल देने की बात कही। कार्यक्रम में प्रो संगीता कोतवाल, डॉ अनुरिमा बनर्जी, चंदन मौर्या, अंकिता पांडेय, नेहा पांडेय और दीक्षा यादव एवं अन्य विभागों की प्रवक्ताएं उपस्थित रहीं। इस सत्र में सभी संकायों के छात्राओं ने भाग लिया। कार्यक्रम महाविद्यालय की प्राचार्या प्रोफेसर मंजुला उपाध्याय के कुशल मार्गदर्शन में आयोजित किया गया।

About Samar Saleel

Check Also

कैम्पा कोला का नया कैंपेन लॉन्च, कोका कोला और पेप्सी को मिलेगी कड़ी टक्कर

• गर्मियों में कोक और पेप्सी को टक्कर देनें को तैयार है रिलायंस का कैम्पा ...