Breaking News

महाशिवरात्रि पर्व पर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में एनडीआरएफ तैनात

वाराणसी। महाशिवरात्रि पर्व पर काशी विश्वनाथ धाम और गंगा घाटों पर श्रद्धालु भारी संख्या में उमड़ रहे हैं उनकी सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ (NDRF) के बचावकर्मियों को सभी प्रमुख घाटों पर तैनात किया गया है।

👉🏼सामूहिक नकल के मामले में सिटी लाॅ कालेज की 27 फरवरी को सम्पन्न हुई एलएलबी प्रथम पाली की परीक्षा निरस्त

श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए एनडीआरएफ की टीमों को विभिन्न घाटों जैसे-नमो घाट, राजघाट, शीतला घाट, मणिकर्णिका घाट, ललिता घाट, प्रयाग घाट, दशाश्वमेध घाट, त्रिपुराभैरवी घाट, मानमंदिर घाट और नजदीकी घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में गंगा नदी में तैनात किया गया है।

महाशिवरात्रि पर्व पर गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में एनडीआरएफ तैनात

इसके साथ ही गंगाजी में बोट के माध्यम से पेट्रोलिंग भी की जा रही है। एनडीआरएफ की मेडिकल टीम वाटर अम्बुलेंस के साथ विभिन्न घाटों पर उपस्थित रहकर श्रद्धालुओं के प्राथमिक उपचार एवं सहायता के लिए तैनात है। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं की भारी संख्या एवं सुरक्षा के दृष्टिगत मार्कन्डेय महादेव, कैथी में भी एनडीआरएफ टीम को गंगाजी में तैनात किया गया है।

👉🏼आज दिल्ली एयरपोर्ट को सिर्फ महिलाएं संचालित करेंगी, गुलाबी रंग में होगा हवाई अड्डा

दशाश्वमेध घाट पर मेडिकल कैंप भी आयोजित किया गया है जिसमें एनडीआरएफ के डॉक्टर विवेक सिंह, उप कमांडेंट मेडिकल टीम के साथ मौजूद है। इस दौरान घाट पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए निःशुल्क चिकित्सा शिविर के साथ प्राथमिक उपचार की भी सुविधा भी दी जा रही है।

एनडीआरएफ की दो टीमें 20 बोट और बचाव कर्मियों के साथ वाराणसी के प्रमुख घाटों पर तैनात है जिसमें गोताखोर और पैरामेडिक्स स्टाफ डीप डाइविंग सेट, लाइफ जैकेट, लाइफ बॉय व अन्य आधुनिक बचाव उपकरणों के साथ मौजूद हैं।

👉🏼भगवान शिव को क्यों चढ़ाया जाता है बेलपत्र ? जानिए शिवलिंग पर अर्पित करने के नियम

इस अवसर पर मनोज कुमार शर्मा, उप महानिरीक्षक 11 एनडीआरएफ ने अपील की है कि सभी श्रद्धालु सावधानी बरतते हुए पूरे हर्षोउल्लास से इस पर्व को मनाएं और प्रशासन द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करें। एनडीआरएफ पूरी श्रद्धा के साथ इस महोत्सव को सफल बनाने के लिए व किसी भी अप्रिय घटना से निपटने के लिए आपकी सुरक्षा में तैनात है।

रिपोर्ट-संजय गुप्ता 

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...