Breaking News

शहीदों के संघर्ष को संजोकर रखने की आवश्यकता

रायबरेली। मुंशीगंज गोलीकांड की याद में गुरुवार को सई नदी तट पर शहीदों को नमन करने वालों का मेला लगा। हर किसी ने शहीद स्तंभ पर पुष्प अर्पित किए। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष अवधेश सिंह, अपर जिलाधिकारी राम अभिलाष व नगर मजिस्ट्रेट युगराज सिंह,सीओ सिटी डॉ. अंजनी कुमार चतुर्वेदी ने शहीदों के प्रति शहीद स्तम्भ पर पुष्पचक्र अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। श्रद्धांजलि कार्यक्रम 7 जनवरी 1921 को हुए किसान आन्दोलन के शहीदों की याद में आयोजित किया जाता है।

शहीदों को नमन करते हुए एडीएम ने कहा कि हमारे शहीदों ने आज के दिन अपने प्राणों की आहूति देकर अंग्रेजों के विरूद्ध संघर्ष किया। यह दिन इतिहास के पन्नों में सुनहरे अक्षरों में दर्ज है। हमे अपने शहीदों के संघर्ष को संजोकर रखने की आवश्यकता है। हम सभी को देश के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा करना चाहिए। प्रशासन की ओर से शहीद स्थल की गरिमा बनाये रखने का पूरा प्रयास किया जायेगा। जिससे शहीदों के उद्देश्य एवं उनके आदर्शो को हमेशा जीवित रखा जा सके।

इस अवसर पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के उत्तराधिकारियों को सम्मानित किया गया। 07 जनवरी 1921 को अंग्रेजो द्वारा मुंशीगंज में सई नदी के तट पर निहत्थे किसानों पर गोलियां बरसाई गयी जिसमें सैकड़ों किसान शहीद हुए। उन्ही शहीदों की याद में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी मुंशीगंज शहीद स्थल पर शहीद श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन किया गया। शहीद स्थल पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य स्टाल के माध्यम से कोरोना सम्बन्धी बचाव व आगामी दिनों में लगने वाले टीकाकरण आदि की जानकारी देने के साथ ही अपर जिलाधिकारी व नगर मजिस्टेªट युगराज सिंह ने अपना स्वास्थ्य परीक्षण करवाया।

महिला कल्याण विभाग की महिला शक्ति केन्द्र को जिला समन्वयक पूजा शुक्ला, सुषमा कश्यप आदि द्वारा महिला शक्तिकरण के बारे में विस्तार से बताया गया। खादी ग्रामोद्योग अधिकारी अवधेश कुमार गौतम द्वारा खादी इकाई तथा उनके द्वारा उत्पादो की जानकारियों के साथ ही खादी सम्बन्धी योजनाओं के बारे में आमजनमानस को बताया गया तथा सूचना विभाग के कलाकार अजय जादूगर द्वारा मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। जादूगर अजय द्वारा जादू के माध्यम से कोरोना जागरूकता व सरकार की लाभ परक योजनाओं के बारे में लोगों को जागरूक किया। बीएसए विभाग द्वारा मीनामंच परिवार द्वारा समस्त विकास खण्डों द्वारा लगाये गये स्टाल लगाकर मुख्य प्रर्दशनी लगाई गई।

रिपोर्ट-दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

लखनऊ मे विजिलेंस की बड़ी कार्रवाई, आय से अधिक संपत्ति के मामलों में पांच अफसरों के ठिकानों पर छापेमारी

लखनऊ. सतर्कता अधिष्ठान (विजिलेंस) ने जल निगम की कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज इकाई (सीएंडडीएस) के ...