Breaking News

बवासीर की समस्या कम करने के लिए नीम का तेल नहीं है किसी औषधि से कम

नीम के इस्तेमाल से कई तरह के संक्रमण, घाव और बीमारियों से निजात पाया जा सकता है। नीम एक आयुर्वेदिक औषधि है, जिसके इस्तेमाल से कई तरह की परेशानी है। लेकिन क्या कभी आपने नीम का इस्तोेमाल बवासीर का इलाज करने के लिए किया है?

क्या नीम से बवासीर की समस्या कम हो सकती है? अगर आप इस से अनजान हैं, तो परेशान न हों। आज हम इस लेख में नीम से बवासीर का इलाज  करने के तरीकों के बारे में बताएं।

बवासीर की समस्याओं को कम करने के लिए नीम के फूल और को अच्छी तरह से पीस लें। अब इस लेप को प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे मस्से की समस्या दूर हो सकती है।

बाहरी बवासीर की परेशानी को कम करने के लिए नीम की पत्तियों का रस भी आपके लिए प्रभावी हो सकता है। इसके लिए नीम की पत्तियों को अच्छे से कूट लें। अब इस रस को बाहरी बवासीर पर लगाएं। नियमित रूप से कुछ दिनों तक इस रस को लगाने से बवासीर की परेशानी कम होगी।

बवासीर की समस्या कम करने के लिए नीम का तेल भी उपयोगी हो सकता है। इसके लिए एक कॉटन का कपड़ा लें। अब इसमें थोड़ा सा नीम का तेल लगा लें। अब इसे मस्से पर लगाएं। कुछ समय तक इसे ऐसे ही लगा छोड़ दें। इससे मस्सा धीरे-धीरे कम होने लगेगा। इसके अलावा सिट्ज बाथ में भी आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

About News Room lko

Check Also

गणपति विसर्जन से पहले अपने हाथों पर रचाएं खूबसूरत मेहंदी

हिंदू धर्म में जब भी कोई शुभ काम होता है, तो उससे पहले महिलाएं अपने ...