Breaking News

नेहरू एक रुचि संपन्न और वत्सल हृदय व्यक्तित्व थे: डॉ लीना मिश्र

• बालिका विद्यालय में बाल दिवस के उपलक्ष्य में भारत विकास परिषद के सौजन्य से विविध प्रतियोगिताओं का आयोजन

• बेटियों ने चाचा को किया याद

• पुरस्कार पाकर खिल उठे बेटियों के चेहरे

लखनऊ। बालिका विद्यालय इंटरमीडिएट कॉलेज, मोती नगर, लखनऊ में बाल दिवस के उपलक्ष्य में भारत विकास परिषद, महिला शाखा, चौक लखनऊ द्वारा विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

👉राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर संगोष्ठी में वरिष्ठ पत्रकार मनोज मिश्र ने पत्रकारिता की गिरती साख पर जताई चिंता

यह गैर सरकारी संस्था सहयोग, सेवा, संपर्क, समर्पण, संस्कार-इन पांच उद्देश्यों को लेकर समाज एवं महिलाओं के हित के लिए निरंतर प्रयत्नशील है और इन्हीं विचारों का समर्थन एवं निरंतर प्रयास बालिका विद्यालय भी छात्राओं के हित में करता है। इसीलिए बाल दिवस को अवकाश होने की वजह से यह समारोह आज आयोजित किया गया।

नेहरू एक रुचि संपन्न और वत्सल हृदय व्यक्तित्व थे: डॉ लीना मिश्र

बाल दिवस के अवसर पर प्रधानाचार्य ने कहा कि नेहरू केवल एक राजनेता ही नहीं थे बल्कि वह सामाजिक और सांस्कृतिक संवेदनाओं से परिपूर्ण एक ऐसे व्यक्तित्व थे जिनके बारे में हम सबको जानना, पढ़ना और पढ़ाना चाहिए। नेहरू के चिंतन को जानने का महत्वपूर्ण स्रोत उनकी रचनाएं हैं, जैसे पिता के पत्र पुत्री के नाम (1929), ग्लिंप्सेज ऑफ़ वर्ल्ड हिस्ट्री (1933), ऐन ऑटोबायोग्राफी (1936), डिस्कवरी ऑफ इंडिया (1946) आदि।

नेहरू एक रुचि संपन्न और वत्सल हृदय व्यक्तित्व थे: डॉ लीना मिश्र

कार्यक्रम का आयोजन पूनम यादव, रागिनी यादव, मंजुला यादव और प्रतिभा रानी के निर्देशन में हुआ। विद्यालय की प्रधानाचार्य डॉ लीना मिश्र ने भारत विकास परिषद की प्रांतीय महिला संयोजक कंचन अग्रवाल, भारत विकास परिषद महिला शाखा चौक लखनऊ की उपाध्यक्ष साधना रस्तोगी तथा सदस्य शालिनी रस्तोगी का स्वागत किया। तत्पश्चात सभी के द्वारा मां सरस्वती तथा पंडित जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

नेहरू एक रुचि संपन्न और वत्सल हृदय व्यक्तित्व थे: डॉ लीना मिश्र

खेल प्रतियोगिताओं में मेंढक दौड़ का आयोजन किया गया जिसमें कक्षा 6 से कक्षा 8 तक की छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रथम स्थान पर कक्षा 7 की झलक, द्वितीय स्थान पर कक्षा 7 की नैंसी तथा तृतीय स्थान पर कक्षा 6 की प्रिया रही। म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता में कक्षा 9 से कक्षा 12 तक की छात्राओं ने प्रतिभाग किया जिसमें कक्षा 9 की शालिनी प्रथम स्थान पर तथा अंजलि साहनी द्वितीय स्थान पर रहीं।

👉यूपी परिवहन की बसों में लगाया जायेगा एंटीस्लीप डिवाइस: दयाशंकर सिंह

इसके बाद छात्राओं ने विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए जिसमें नृत्य प्रतियोगिता में कक्षा 11 की अनन्या भारती प्रथम स्थान पर, कक्षा 7 की अनुष्का द्वितीय स्थान पर तथा कक्षा 7 की महक, आफरीन और शबनम तृतीय स्थान पर रहीं।

नेहरू एक रुचि संपन्न और वत्सल हृदय व्यक्तित्व थे: डॉ लीना मिश्र

इसी प्रकार से गायन प्रतियोगिता में कक्षा 6 की रुखसार प्रथम स्थान पर तथा कक्षा 7 की दुर्गा द्वितीय स्थान पर रहीं। भारत विकास परिषद से आए हुए समस्त आयोजकों के द्वारा विजयी छात्राओं को पुरस्कृत किया गया, जिससे उनके चेहरे खिल उठे। इसके पश्चात परिषद के सौजन्य से छात्राओं को स्वल्पाहार कराया गया।

संपूर्ण कार्यक्रम में पंडित जवाहरलाल नेहरू को प्रकारांतर से याद किया गया। कार्यक्रम का संचालन मंजुला यादव द्वारा किया गया। कार्यक्रम में उमा रानी यादव, सीमा आलोक वार्ष्णेय, उत्तरा सिंह, अनीता श्रीवास्तव, माधवी सिंह, मीनाक्षी गौतम उपस्थित रहीं।

About Samar Saleel

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...