Breaking News

Lost.DIR : मोबाइल के इस फोल्डर को कभी न करें डिलीट

आप अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर में अक्सर देखते होंगे कि कुछ ऐसी फाइल्स होती है जो बिल्कुल भी समझ नहीं आती है। हमेशा ये सोचते रहते हैं कि क्यों न इन फाइल्स को डिलीट कर दिया जाये। ऐसा ही एक फोल्डर है Lost.DIR ,जिसे देखकर हमेशा लगता है कि आखिर इसका काम क्या है ,लेकिन कभी भी इन्हे डिलीट करने की भूल नहीं करनी चाहिए।

जानें Lost.DIR फोल्डर का काम क्या है

किसी भी स्मार्टफोन में कुछ फोल्डर्स खुद-ब-खुद बन जाते हैं। इन्हीं फोल्डर्स में से एक है Lost.DIR फोल्डर। इस फोल्डर को अगर आप डिलीट भी कर देते हैं तो जैसे ही आप अपने फोन को दोबारा ऑन करेंगे आपको अपने फोन में ये फोल्डर वापस से दिखने लगेगा। ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि ये फोल्डर आपके बहुत काम आता है।

Lost.DIR फोल्डर :-

आपने कई बार देखा होगा कि जब भी आप कोई फाइल डाउनलोड कर रहे हों और अचानक से फोन बंद हो जाए या नेटवर्क चला जाए, तो वापस से फोन ऑन होने या नेटवर्क के वापस आने पर डाउनलोडिंग शुरू से नहीं बल्कि उसी जगह से चालू होती है जहां पर रूकी थी। ये Lost.DIR फोल्डर के कारण ही होता है कि आपको किसी भी चीज को शुरू से डाउनलोड नहीं करना पड़ता है। ऐसे ही अगर आप अपनी किसी भी फाइल को पीसी में ट्रांसफर कर रहे हैं और बीच में मोबाइल या पीसी बंद हो जाए तो आपका डाटा Lost.DIR फोल्डर में सेव हो जाता है। ऐसे में जब आप फिर से ट्रांसफर शुरू करते हैं तो पूरी प्रक्रिया को फिर से नहीं करनी पड़ती है।

Loading...

स्मार्टफोन में यहां दिखेगा Lost.DIR फोल्डर :-

Lost.DIR फोल्डर आपको फोन के एसडी कार्ड में दिखेगा। जैसे ही आप अपने एसडी कार्ड पर टैप करेंगे आपको Lost.DIR फोल्डर दिखने लगेगा। ध्यान रहे कि ये फोल्डर एसडी कार्ड ऑप्शन में ही दिखता है, इंटरनल स्टोरेज में आप इस फोल्डर को नहीं देख सकते।

ये भी पढ़ें – Abraham Ortelius : जानें कौन हैं जिसे गूगल ने याद किया आज के दिन

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

सेवन आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं, यहाँ जानिये इसके फायदे

सर्दियों में पालक का सेवन आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *