Breaking News

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला टीनुबू पहुंचे भारत

भारत ने पिछले साल 1 दिसंबर को ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य’ थीम के साथ जी20 की अध्यक्षता ग्रहण की थी।जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अतिथियों का आगमन नई दिल्ली मैं शुरू हो गया है। सबसे पहले नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला टीनुबू भारत पहुंचे।

👉महंगाई, UPI और जनधन को लेकर क्‍या बोले PM नरेंद्र मोदी, पढ़ें इंटरव्‍यू की 10 बड़ी बातें

विदेश मंत्रालय (एमईए) के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया कि नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला टीनुबू 9-10 सितंबर को होने वाले शिखर सम्मेलन के लिए राष्ट्रीय राजधानी पहुंचने वाले पहले राष्ट्राध्यक्ष हैं। इनकी यह यात्रा मई 2023 में कार्यभार संभालने के बाद श्री टीनुबू की पहली भारत यात्रा है। आपको बता दें कि अफ़्रीकी देशों से भारत के रिश्ते मजबूत हैं वहीं इनकी ये यात्रा द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करेगी।

जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नाइजीरियाई राष्ट्रपति बोला टीनुबू पहुंचे भारत

यात्रा के दौरान टीनबू जी20 शिखर सम्मेलन के मौके पर नाइजीरिया-भारत राष्ट्रपति गोलमेज सम्मेलन और नाइजीरिया-भारत व्यापार सम्मेलन में भाग लेंगे और मुख्य भाषण देंगे। राष्ट्रपति का लक्ष्य वैश्विक पूंजी को आकर्षित करने और रोजगार सृजन और राजस्व विस्तार के लिए नाइजीरिया की अर्थव्यवस्था के प्रमुख श्रम-गहन क्षेत्रों में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए इस मंच का लाभ उठाना है।

👉उत्तर प्रदेश के माफियाओं को हथियार सप्लाई करने वाला बदमाश मुठभेड़ में गिरफ्तार

इसके अलावा वह इस अवसर का उपयोग निवेश गंतव्य के रूप में नाइजीरिया के आकर्षण को उजागर करने के लिए करेंगे। G20 शिखर सम्मेलन में नाइजीरियाई नेता से “एक पृथ्वी-एक परिवार-एक भविष्य” विषय पर नाइजीरिया के दृष्टिकोण को साझा करने की उम्मीद है, जो मानवता और ग्रह के सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान करने के लिए आवश्यक वैश्विक एकता की बात करता है।

रिपोर्ट-शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

एक बार फिर चोटिल हुईं बंगाल की सीएम, हेलीकॉप्टर में चढ़ते वक्त फिसला पैर

कोलकाता:  लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दूसरे दिन ही पश्चिम बंगाल की ...