Breaking News

कोई भी पात्र व्यक्ति राशन कार्ड से ना रहे वंचित, इलेक्ट्रॉनिक कांटों से तौला जाए राशन : अभिषेक सिंह

औरैया। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अंतर्गत जिले में 64.43 प्रतिशत शहरी और 79.56 प्रतिशत ग्रामीण आबादी को आच्छादित किया जाना है। सभी पात्र व्यक्तियों को समय से व निर्धारित मात्रा में राशन मिले इसको सुनिश्चित करने के लिये जिला स्तरीय सर्तकता समिति के साथ अभिषेक सिंह ने विगत माह की प्रगति की समीक्षा की।

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि जनपद में जनपद में अंत्योदय योजना के 51506 पात्र गृहस्थी के 207216 सहित कुल 258722 राशन कार्ड प्रचलित है। जनपद के नगरीय क्षेत्र में 46 व ग्रामीण क्षेत्र में 573 उचित दर की दुकानें संचालित हैं। उन्होंने बताया कि राशन कार्डो में मुखिया सहित परिवार के अन्य सदस्यों के आधार सीडिंग का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता पर कराया जा रहा है। राशन कार्डो में मुखिया की सीडी 98.25% एवं मुखिया के अलावा परिवार के सदस्यों की 98.26% आधार सीडिंग की जा चुकी है।

जिलाधिकारी ने समीक्षा में बाबरपुर अजीतमल नगर पंचायत में अंत्योदय कार्ड धारकों के आधार की सीडिंग काफी कम पाई। जिस पर जिलाधिकारी ने आधार सीडिंग बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र व्यक्ति इस योजना से वंचित ना रहे। सभी पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड दिए जाए एवं कोई भी अपात्र व्यक्ति को राशन कार्ड ना मिले यह सुनिश्चित किया जाए। उचित दर की लंबित दुकानों पर कार्रवाई करते हुए रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। वितरण के समय सभी नोडल अधिकारी विभाग को रिपोर्ट दें। उन्होंने जिला पूर्ति अधिकारी को रिपोर्ट न देने वाले अधिकारियों की सूची उपलब्ध कराने को कहा। उन्होंने एसडीएम को साद्य गोदामों का सत्यापन करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि सभी उचित दर दुकानों पर इलेक्ट्रॉनिक कांटा मौजूद रहना चाहिए। जहां पर ना हो वहां पर कांटा खरीदा जाए साथ ही उन्होंने ने बांट माप अधिकारी से कहा कि वह कांटे का सत्यापन करें।

रिपोर्ट-अनुपमा सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

‘जरा भी गलती की तो ये राममंदिर पर बाबरी नाम का ताला लगा देंगे’, रामगोपाल के बयान पर भड़के अमित शाह

लखीमपुर :  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बुधवार को लखीमपुर में चुनावी जनसभा को संबोधित ...